Breaking News

world hindi day विश्व हिंदी दिवस का सच

opposition news

world hindi day

विश्व हिंदी दिवस का सच
नई दिल्ली (10 जनवरी 2022)- राष्ट्रभाषा hindi हिंदी के बारे में बड़ी बड़ी बातें और दावे करने से पहले आपको बता दें कि हमारे देश के सर्वोच्च न्यायालय या सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया supreme court of india में कोई याचिका केवल इंग्लिश english में ही “स्वीकार” मतलब “एक्सेप्ट” हो सकती है। हालांकि हिंदी #hindi हमारी राष्ट्रभाषा ज़रूर है। लेकिन माननीय सर्वाच्च अदालत ने जनहित और देशहित में क़ानूनी प्रालधानों के तहत यब फैसला लिया होगा। ये अलग बात है कि अंग्रेज़ों से आज़ाद हुए हमें 70 साल से भी ज़्यादा हो चुके और इस मामले पर हिंदी में सुनवाई को लेकर कई लोग याचिकाएं भी दायर कर चुके हैं।
आप कहेंगे कि ये बात तो पुरानी है तो फिर आज फिर चर्चा क्यों? लेकिन हमको याद दिला दें कि आज यानि 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस #worldhindiday के तौर पर पूरी दुनियां में मनाया जाता है ताकि हिंदी को पूरे विश्व में मान सम्मान मिल सके। और 14 सितंबर को राष्ट्रीय हिंदी दिवस #hindiday के तौर पर मनाया जाता है। और एक बात और बता दें कि आज मनाया जाने वाला विश्व हिंदी दिवस 2006 में शुरु किया गया था जबकि राष्ट्रीय हिंदी दिवस तो साल 1949 से हिंदी के सम्मान के प्रतीक तौर पर मनाया जा रहा है।
साथ ही बात अगर राष्ट्रीय भाषा national language के करें तो हिंदी ही हमारी राष्ट्र भाषा है, लेकिन ज़मीनी सच्चाई क्या है ये बताना ज़रूरी नहीं। हालात ये हैं कि देश के अधिकतर संभ्रात या ख़ुद को संभ्रात और आधूनिक यानि एडवांस और फॉरवर्ड कहलाने का शौक़ रखने वाले लोग इंग्लिश मे ही बात करके न सिर्फ अपनी टूटी फूटी ग्रामर पर इतना भी शर्मिंदा नहीं होते जितना कि वो हिंदी में बात करने से लज्जित होते हैं। अब तो इस तरह के लोगों का एक तबक़ा यानि क्लास ही डवलप हो गई है जहां इंग्लिश न आना या बोल न पाना पिछड़े या बैकवर्ड होने की निशानी के तौर पर देखा जाता है।
आप बिल्कुल बोर न हों आज मैं आपका अधिक समय नहीं लूंगा, आप बड़े ही शौक़ से विश्व हिंदी दिवस की बधाई भी दीजिए और दावे भी कीजिए हिंदी के मान सम्मान को लेकर हम बेहद गंभीर भी हैं। लेकिन शायद सिर्फ एक ही दिन (10 जनवरी और 14 सितंबर) तक।
जाते जाते एक बात और इन दोनों दिवसों यानि विश्व हिंदी दिवस और राष्ट्रीय हिंदी दिवस के प्रचार प्रसार और मनाने के नाम पर अब तक हुए करोड़ों के सरकारी ख़र्च और उसकी बंदरबांट को हिंदी में संभावित घोटाला या करप्शन कहें ? लेकिन ये तमाम रक़म आपके और हमारे जैसी जनता की गाढ़ी कमाई और देश की सम्पत्ति थी! बस आपको ये तय करना है कि इसका मिस यूज़ या गलत प्रयोग करने वालों पर कब नकेल या कंट्रोल किया जाएगा?

hindi day
विश्व हिंदी दिवस

#oppositionnews #worldhindiday #opposition_news #world_hindi_day #hindiday #hindi_day

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *