Breaking News

पॉजिटिव मरीजों की सख्या हुई 10, इसमें 9 जमाती; अब तक 37,775 घरों का डोर-टू-डोर सर्वे किया गया



उत्तर प्रदेश में कोरानावायरस का असर तेजी से फैलता जा रहा है। सोमवार को देर शाम एसपीजीआई लखनऊ से आई रिर्पोट में दो जमाती कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। अब कानपुर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की सख्या 10 हो गई है। जिसमें से 09 कोरोना पॉजिटिव जमात के सदस्य है । जब कि एक कोरोना पॉजिटिव बुजुर्ग को ठीक करके घर भेज दिया गया है । सोमवार को दो कोरोना मरीजों की सख्या बढने पर प्रशासन ने अनवगंज कुली बाजार मस्जिद को भी रेड जोन घोषित कर दिया गया । शहर की 7 मस्जिदों को रेड जोन घोषित कर दिया गया है । इन सभी मस्जिदों के आसपास की सीमाओं को सील कर दिया गया है।

दोनों कोरोना पॉजिटिव जमातियों को सरसौल सीएचसी में बनाए गए हाई रिस्क आइसोलेश वार्ड में शिफ्ट में किया गया है। 22 वर्षीय जमाती बिजनौर का रहने वाला है। वहीं 55 वर्षीय दूसरा जमाती घाटमपुर बरीपाल का रहने वाला है, जानकारी के मुताबिक ये जमातियों के संपर्क में था और निजामुद्दीन मरकज से लौट कर आया था।

दरसल 22 वर्षीय जमाती अनवरगंज थाना क्षेत्र स्थित कुली बाजार मस्जिद में ठहरा था। रिर्पोट पॉजिटिव आने के बाद जमाती की हिस्ट्री को खंगाला गया तो जानकारी मिली कि जमाती कुली बाजार मस्जिद में ठहरा था । प्रशासन ने कुली बाजार मस्जिद के आस-पास के एक किलोमीटर की सीमा को सील कर दिया गया है। इसके साथ ही स्वास्थय विभाग की टीम जानकारी जुटाने में है कि मस्जिद में ठहरने के दौरान वो लोग थे जिनसे मुलाकात की है।

कानपुर की सात मस्जिदों को रेड जोन घोषित किया गया है। जिसमें चमनगंज की हलीम प्राइमरी मस्जि, कर्नलगंज की हुमांयू मस्जिद, बाबूपुरवा की सुफ्फा मस्जिद, नौबस्ता की खैर मस्जिद, सजेती की बरीपाल मस्जिद, घाटमपुर मस्जिद और कुली बाजार मस्जिद शामिल हैं। इन सभी मस्जिदों को रोजाना सैनिटाइज किया जा रहा है। इन इलाकों में रहने वालों लोगों का मेडिकल परीक्षण कराया जा रहा है। संदिग्ध होने पर कोरोन टेस्ट भी कराया जाएगा।

अब तक 37,775 घरों काडोर-टू-डोर सर्वेकिया गया
सोमवार को रेड जोन एरिया में आने कर्नलगंज की शेख हुमांयू मस्जिद और नौबस्ता की खैर मस्जिद के आसपास क्षेत्रों में स्वास्थय विभाग की टीम ने डोर टू डोर जाकर 37,775 घरों का सर्वे किया । जिसमें से चार लोग संदिग्ध पाए गए है । सभी को होम क्वारैंटाइन किया गया है । नौबस्ता के मछरिया इलाके में 70 से अधिक टीमों को सर्वे के लिए लगाया गया था । वहीं कर्नलगंज में लगभग 100 टीमों को उतारा गया था ।

आज से कानपुर में पूरा लॉकडाउन
मंगलवार से कानपुर को पूरी तरह से लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है । सुबह चार बजे से सुबह 11 बजे तक मिलने वाली छूट को खत्म कर दिया गया है । इसके साथ ही किसी तरह के वाहन भी सड़क पर नहीं दिखने की चेतावनी दी गई है । शहर में जरूरी खाद्य सामाग्री को होमडिलिवरी के माध्यम से घर-घर पहुंचाने की व्यवस्था की गई है । मेडिकल स्टोर और प्राइवेट नर्सिंगहोम खुले रहेंगें ।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


लॉकडाउन के नियमों का पालन करने केलिए पुलिस लगातार सख्त रवैया अपना रही है। इसी बीच दवा की दुकान पर पहुंचे लोगों पर भी पुलिस की पूरी नजर रही।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *