Breaking News

नोएडा में तब्लीगियों के संपर्क में आए 200 लोग क्वारैंटाइन किए गए, फिरोजाबाद में गंदगी फैलाने वाले 27 जमातियों पर एफआईआर



उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस 37 जिलों में अपना पांव पसरा चुका है। राज्य में अब तक कोरोनावायरस से 332 लोग संक्रमित पाए गए हैं जिसमें 176 तब्लीगी जमात के लोग शामिल हैं। संख्या। नोएडा के सेक्टर 8 स्थित झुग्गी में करीब 200 लोगों को कोरोनावायरस से संक्रमित होने की आशंका पैदा हो गई है। इन सभी कोक्वारैंटाइन सेंटर ले जाया गया है। वहीं, फिरोजाबाद के अस्पताल में थूककर गंदगी फैलाने वाले 27 जमातियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

सबसे ज्यादा संक्रमित आगरा में

यूपी में सबसे ज्यादा संक्रमित आगरा में हैं। यहां 62 लोगों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। इसके अलावा नोएडा में 58, लखनऊ में 24, गाजियाबाद में 23, लखीमपुर खीरी में 4, कानपुर में 8, पीलीभीत में 2, मुरादाबाद में 1, वाराणसी में 7, शामली में 17, जौनपुर में 3, बागपत में 2, मेरठ में 33, बरेली में 6, बुलन्दशहर में 5, बस्ती में 8, हापुड़ में 3, गाजीपुर में 5, आज़मगढ़ में 4, फिरोजाबाद में 7, हरदोई में 1, प्रतापगढ़ में 3, सहारनपुर में 13 व शाहजहांपुर में 1, बांदा में 2, महराजगंज में 6, हाथरस में 4, मिर्जापुर में 2, रायबरेली में 2, औरैयामें 1, बाराबंकी में 1, कौशाम्बी में 1, बिजनौर में 1, सीतापुर में 8, प्रयागराज में 1, मथुरा में 2 व बदायूंमें 1 पेशेंट की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव है।

नोएडा में 200 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया

नोएडा के सेक्टर आठ और पांच में लगभग 200 लोगों को क्वारैंटाइन सेंटर में भेजा गया है। आशंका है कि ये लोग जमातियों के सम्पर्क में आए हैं। संदिग्ध होने की वजह से स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उनको क्वारैंटाइन कराया है।
नोएडा के सेक्टर आठ और पांच में लगभग 200 लोगों को क्वारैंटाइन सेंटर में भेजा गया है।

नोएडा के सेक्टर 8 और सेक्टर 5 में रहने वाले तकरीबन 200 लोगों को क्वारैंटाइनकिया गया है। ये लोग सेक्टर 8 और सेक्टर 5 में रहने वाले 30 परिवारों के लोग हैं। अधिकारियों ने बताया कि इनमें से किसी में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। सभी लोगों को संक्रमित लोगों के संपर्क में आने के बाद एहतियात के तौर पर क्वारैंटाइन किया गया है। गौतमबुद्धनगर के डीसीपी संकल्प शर्मा ने बताया कि सेक्टर 5 के हरोला और सेक्टर 8 के रहने वाले इन लोगों में कोरोना के लक्षण नहीं दिखे हैं। ये लोग तब्लीगी जमात के सदस्यों के संपर्क में आए थे। इन सभी को क्वारैंटाइनकिया गयाहै। इन लोगों की कोरोना जांच भी की जाएगी। जिले के डीएम ने भी क्वारंटीन किए गए लोगों के लिए यही बातें कही हैं।

मथुरा:गंगा के बाद अब मथुरा में यमुना में प्रदूषण का स्तर घटा

वाराण में जिस तरह से गंगा में प्रदूषण कम होने की बात सामने आयी थी उसी तरह लॉकडाउन की वजह से मथुरा में भी यमुना के पानी में प्रदूषण घटने का दावा किया गया है।
वाराणसी में जिस तरह से गंगा में प्रदूषण कम हुआ उसी तरह लॉकडाउन में मथुरा में भी यमुना से भी प्रदूषण घटने का दावा किया गया है।

लॉकडाउन की वजह से लोग अपने घरों में कैद हैं। कुछ दिन पहले वाराणसी में विशेषज्ञों ने दावा किया था कि भीड़ बाहर न निकलने की वजह से गंगा के जल में 40 से 50 फीसदी प्रदूषण कम हुआ है। ठीक ऐसा ही कुछ मथुरा में देखने को मिल रहा है। यहां भी यमुना का पानी साफ हुआहै। लोगों का कहना है- लॉकडाउन की वजह से सारे उद्योग और फैक्ट्रियांबंद हैं, जिसकी वजह से ऐसा हुआ है।

फिरोजाबाद में 27 जमातियोंके खिलाफ केस दर्जकिया गया

फिरोजाबाद में अस्पताल में गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ पुलिस ने सख्त रुख अपनाया है। पुलिस ने यहां 27 जमातियों के खिलाफ केस दर्ज किया है।
फिरोजाबाद में अस्पताल में गंदगी फैलाने वाले 27 जमातियों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

फिरोजाबाद में अस्पताल में थूकने और एक साथ बैठक नमाज पढ़ने वालों के खिलाफ पुलिस ने सख्त रुख अपनाया है। पुलिस ने ऐसे 27 तब्लीगी जमातियों के खिलाफ केस दर्ज किया है जिन्हें चार अप्रैल को फिरोजाबाद जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके उपर अस्पताल के स्टॉफ की बात न मानने औरबिना वजह इधर-उधर थूकने और मना करने के बाद भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करते हुए एक साथ बैठक नमाज पढ़ने का आरोप है।

पुलिसकर्मियों को 50 लाख का इंश्योरेंस

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (गृह और सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिसकर्मियों को ₹50 लाख का इंश्योरेंस दिए जाने के आदेश दिए हैं। इसके लिए लिखित आदेश भी बहुत जल्द जारी किए जा रहे हैं। इससे पहले पंजाब सरकार भी पुलिसकर्मी और सफाई कर्मचारियों को 50 लाख का अतिरिक्त हेल्थ इंश्योरेंस देने का ऐलान कर चुकी है।

कैबिनेट की बैठक आज, सरकार ला सकती है वेतन कटौती का प्रस्ताव
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार को प्रदेश कैबिनेट की बैठक होगी। शाम पांच बजे से होने वाली इस बैठक में मंत्री वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे। बताया जा रहा है- इस बैठक में विधायक निधि और विधायकों के वेतन में कटौती से संबंधित प्रस्ताव पर चर्चा की संभावना है। विधायकों के वेतन में 30 से 50 प्रतिशत के बीच कटौती व विधायक निधि सांसदों के सांसद निधि की तरह दो वर्ष के लिए स्थगित की जा सकती है। वर्तमान में विधायक अपनी स्वेच्छा से वेतन व निधि से सहयोग का एलान कर रहे हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


नोएडा में फैलते संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य कर्मी लगातार दवा का छिड़काव कर रहे हैं ताकि संक्रमण फैलने से रोका जा सके।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *