Breaking News

up news ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिए मुख्यमंत्री ने संभाली कमान

up news  लखनऊ(5 जनवरी, 2023) यू.पी. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैंकों व वित्तीय संस्थाओं से प्रदेश के विकास में सहभागी बनने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जितनी बड़ी आबादी निवास करती है, इसके अनुरूप उत्तर प्रदेश का योगदान देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में होना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को 05 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डॉलर बनाने का निर्णय लिया है। इस बारे में अलग-अलग सेक्टर चिन्हित करते हुए प्रदेश सरकार द्वारा सभी सेक्टरों में कार्यवाही की जा रही है।

मुख्यमंत्री गुरुवार को यू.पी. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के सम्बन्ध में मुम्बई में विभिन्न बैंकों एवं वित्तीय संस्थाओं के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात के मौके पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में बैंकर्स की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए वे विशेष रूप से बैंकों के वरिष्ठ पदाधिकारियों को आमंत्रित करने के लिए आये हैं। उन्होंने बैंकों तथा वित्तीय संस्थाओं के अधिकारियों को आमंत्रित करते हुए कहा कि आप सभी इस अवसर को अपने साथ जोड़ें। अपने व्यवसाय को आगे बढ़ायें। साथ ही, प्रदेश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दें। मुख्यमंत्री ने बैंक अधिकारियों को आश्वस्त किया कि प्रदेश सरकार न केवल आपके पूरे सिस्टम और पूंजी की सुरक्षा की गारण्टी लेगी, बल्कि हर प्रकार का सुरक्षित वातावरण भी प्रदेश में उपलब्ध कराने में अपना योगदान देगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में देश की आबादी का लगभग 5वां हिस्सा निवास करता है। प्रदेश में सबसे अधिक युवा निवास करते हैं। देश में सबसे ज्यादा उपजाऊ भूमि, सबसे अच्छा जल संसाधन एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदेश में मौजूद है। पिछले 6 वर्षों के दौरान प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन एवं प्रेरणा से सभी बैंकर्स और वित्तीय संस्थानों की मदद से प्रदेश में परिवर्तन लाने में सफलता प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश का पर्सेप्शन बदला है। प्रदेश का राजस्व बढ़ा है। आज उत्तर प्रदेश राजस्व सरप्लस स्टेट है। इस सदी की सबसे बड़ी महामारी का सामना और वित्तीय अनुशासन का पालन करते हुए उत्तर प्रदेश ने सबका ध्यान आकर्षित किया है।

मुंबई में मुख्यमंत्री योगी को मिला लगभग 5 लाख करोड़ का निवेश

मुंबई, (5 जनवरी2023) आर्थिक राजधानी मुंबई आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जहां उन्होंने भारतीय उद्योग जगत को उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आमंत्रण दिया और  5 लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश लेकर यूपी लौटे हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अम्बानी ने पूरे यूपी में 5जी इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचाने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से उत्तर प्रदेश के गांवों तक बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने सहित इलेक्ट्रोनिक्स मैन्युफैक्चरिंग और, ग्रीन एनर्जी सेक्टर में बड़े निवेश का प्रस्ताव दिया है, तो अडानी समूह पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना के साथ-साथ नोएडा में 10 हजार युवाओं की क्षमता वाला कौशल विकास केंद्र स्थापित करने का भी प्रस्ताव रखा।

दो दिन के मुंबई दौरे के दौरान मुख्यमंत्री के साथ रिलायंस, टाटा संस, अडानी, गोदरेज, बिरला, पिरामल, वेदांता, पार्ले, हिंदुजा, लोढ़ा और रैमकी सहित दो दर्जन से अधिक उद्योगपतियों ने मुलाकात की। मैराथन कार्यक्रमों के बीच उद्योग जगत के दिग्गजों के साथ हुई विशेष मुलाकातों में मुख्यमंत्री ने उद्योग जगत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के $5 ट्रिलियन के संकल्प से जुड़ने का आह्वान किया।

#upcm #yogiadityanath #upglobalinvestorsummit  #greno  #oppositionnews

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *