Breaking News

गन्‍ना किसानों के लिए हालात बेहतर-सरकार का दावा

sugar cane farmers
sugar cane farmers

नई दिल्ली (25 जनवरी 2018)- सरकार का दावा है कि पिछली सरकारों के मुक़ाबले में गन्ना किसानों के हालात बेहतर बनाने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए सरकारी तौर पर गन्ना बक़ाए के मौजूदा आंकड़ों का आधार बनाया गया है। सरकार की तरफ से पीआईबी द्वारा जारी एक रिलीज़ के मुताबिक़ वर्तमान मौसम में अधिक उत्‍पादन और पिछले मौसम की तुलना में चीनी के कम मूल्‍यों के बावजूद सरकार द्वारा किए गए विभिन्‍न उपायों और राज्‍य सरकारों के प्रयासों के परिणामस्‍वरूप गन्‍ने के मूल्‍य का बकाया तुलनात्‍मक रूप से कम रहा।
अब तक वर्तमान मौसम में गन्‍ने के मूल्‍य का बकाया एसएपी आधार पर 7826 करोड़ रुपये रहा, जबकि पिछले चीनी मौसम में इसी अवधि के दौरान यह 8982 करोड़ रुपये था। यहां तक कि चीनी मौसम 2016-17 के लिए गन्‍ने के मूल्‍य का बकाया कम होकर 52 करोड़ रुपये (एफआरपी आधार पर) रह गया और गन्‍ने के 57,608 करोड़ रुपये भुगतान करने योग्‍य बकाये के विरूद्ध 1076 करोड़ रुपये (एसएपी आधार पर) रहा। अत: चीनी मौसम 2016-17 में गन्‍ने का करीब 99.9 प्रतिशत बकाया (एफआरपी आधार पर) निपटाया जा चुका है। चीनी मौसम 2015-16 के संबंध में केवल 122 करोड़ रुपये (एफआरपी आधार पर) और 710 करोड़ रुपये (एसएपी आधार पर) लम्बित हैं तथा पिछले वर्षों के बकाये के भुगतान की प्रक्रिया चल रही है। वर्तमान मौसम के दौरान गन्‍ने की पिराई जोरों से चल रही है और चीनी मिलें आने वाले दिनों में चीनी की बिक्री तथा अपने उप-उत्‍पादों से गन्‍ने के बकाया का भुगतान करने में सक्षम होंगी।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *