Breaking News

president in nagaland नगालैंड के दौरे पर राष्ट्रपति कई परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया

नई दिल्ली (2नवंबर2022)-राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु नगालैंड सरकार द्वारा उनके सम्मान में आयोजित नागरिक स्वागत समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचीं वहां उन्होंने कोहिमा में शिक्षा, सड़क बुनियादी ढांचे और वित्तीय क्षेत्र से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

इस मौके पर राष्ट्रपति ने कहा कि किसी राज्य के विकास के लिए बुनियादी ढांचे का विकास एक महत्वपूर्ण मानदंड है। भारत सरकार की ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ पूर्वोत्तर क्षेत्र के समग्र विकास पर केंद्रित है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत जिन सड़कों और पुलों का आज उद्घाटन किया गया है, वे इस क्षेत्र में कनेक्टिविटी को और मजबूती देंगे।

राष्ट्रपति ने कहा कि नगालैंड के युवा बेहद प्रतिभाशाली और रचनात्मक हैं। 80 प्रतिशत से अधिक की साक्षरता दर वाले नगालैंड के कुशल युवक और युवतियां, जो अंग्रेजी भाषा के अच्छे जानकार हैं, पूरे भारत में आईटी, हॉस्पिटैलिटी और अन्य क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। युवाओं को एक समग्र शिक्षा प्रदान करना उनकी वास्तविक क्षमता को प्राप्त करने में मदद करने के लिए जरूरी कदम है। राष्ट्रपति ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि लड़कियों के लिए स्कूलों और छात्रावासों से संबंधित नई पहल, एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय और स्मार्ट क्लासरूम परियोजना राज्य में शिक्षा को और गति प्रदान करेगी।

राष्ट्रपति ने कहा कि राज्य में महिलाओं की साक्षरता दर राष्ट्रीय औसत से अधिक है और नगालैंड देश में महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित स्थान है। उन्होंने कहा कि यह नगा समाज में महिलाओं को दिए जाने वाले उच्च सम्मान को प्रदर्शित करता है। उन्होंने नगालैंड की महिलाओं से आगे आने और सार्वजनिक जीवन में अधिक शामिल होने का आग्रह किया।

इस तथ्य की ओर इशारा करते हुए कि नगालैंड में लगभग 70 प्रतिशत कृषि प्रथा पारंपरिक और जैविक है, राष्ट्रपति ने कहा कि पूर्वोत्तर में पूरे देश का जैविक खाद्य भंडार बनने की क्षमता है। नगालैंड की अच्छी गुणवत्ता वाले कृषि और बागवानी उत्पादों की बाजार में काफी मांग है। उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि तीन कृषि उत्पादों – नगा पेड़ टमाटर, नगा ककड़ी और नगा मिर्च – को जी.आई. टैग प्राप्त है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा नैचुरली नगालैंड आउटलेट खोलने से स्थानीय उद्यमियों, किसानों और बुनकरों को पारंपरिक हस्तशिल्प और हथकरघा, सुंदर नगा शॉल और जैविक उत्पादों की किस्मों को बेचने के लिए एक नया मंच प्रदान किया गया है।

राष्ट्रपति ने कहा कि नगालैंड में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। नगा जनजाति अपनी जीवंत संस्कृति और समृद्ध विरासत के लिए जानी जाती है जो ‘विविधता में एकता’ के हमारे आदर्श वाक्य का उदाहरण है। गीत और नृत्य, दावतें और त्योहार नगा जीवन का एक अभिन्न अंग हैं। हॉर्नबिल महोत्सव राज्य की रंगीन और सुंदर संस्कृति को पकड़ने और प्रदर्शित करने का एक लोकप्रिय मंच बन गया है।

#presidentofindia  #presidentinnagaland #oppositiionews

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *