Breaking News

चीन का आरोप- भारतीय सैनिकों ने सीमा पार करने के बाद हमारे सैनिकों पर हमला किया; रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाईलेवल मीटिंग की



सोमवार रात लद्दाख की गालवन घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई। इसमें एक अफसर समेत तीन भारतीय सैनिक शहीद हो गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन के भी तीन सैनिक मारे गए हैं। मंगलवार को चीन ने आरोप लगाया कि भारतीय सैनिकों ने उसकी सीमा लांघी और चीनी सैनिकों पर हमला किया। इधर, हालात के मद्देनजर दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाईलेवल मीटिंग की।

भारत पर घुसपैठ का आरोप
चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने मंगलवार को अपने विदेश मंत्री का बयान जारी किया। इसमें कहा गया- भारतीय सैनिकों ने सोमवार को गालवन घाटी में दो बार घुसपैठ की। चीनी सैनिकों पर हमला किया। इसके बाद गंभीर हिंसक झड़प हुई। हमने भारत से अपना विरोध दर्ज कराया है। भारतीय सैनिकों को सीमा पार करने से बचना चाहिए। इससे हालात बिगड़ सकते हैं। दोनों देशों को बातचीत से मसला हल करना चाहिए। ताकि सीमा पर शांति बहाल की जा सके।

ये भी पढ़ें:लद्दाख की गालवन वैली में चीन के सैनिकों के साथ झड़प में भारत के कर्नल और 2 जवान शहीद, चीन के भी 3 सैनिक मारे गए

दिल्ली में हाईलेवल मीटिंग
चीन से बढ़ रहे तनाव और सोमवार को गालवन घाटी में हुई घटना के बाद मंगलवार सुबह भारतीय रक्षा मंत्रालय तेजी से सक्रिय हुआ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, तीनों सेनाध्यक्ष और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी इसमें शामिल हुए।

ये भी पढ़ें :1967 में सिक्किम में दोनों देशों के सैनिकों के बीच टकराव हुआ था, चीन के 340 सैनिक मारे गए थे

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


भारत और चीन के सैनिकों के बीच सोमवार को गालवन घाटी में झड़प हुई। भारत के एक अफसर समेत तीन जवान शहीद हुए। चीन के भी तीन सैनिकों के मारे जाने की खबर है। (फाइल)

About The Author

Originally published on www.bhaskar.com

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *