Breaking News

संक्रमण का शुरूआती इलाज हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन से होगा, इमरजेंसी में एंटी वायरल दवा रेमडेसिवीर दी जाएगी



केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना संक्रमितों के इलाज को लेकर शनिवार को नया प्रोटोकॉल जारी किया है। इसमें मंत्रालय ने एंटी वायरल दवा रेमडेसिवीर और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवा टोसीलीजुमैब के साथ-साथ प्लाजमा थेरेपी के जरिए कोरोना मरीजों का इलाज करने के लिए कहा है।

इसके पहले मंत्रालय ने एंटी वायरल दवा रेमडेसिवीर और प्लाजमा थेरेपी दोनों पर ही रोक लगा दी थी।मंत्रालय ने यह फैसला कोरोनावायरस क्लीनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल की समीक्षा रिपोर्ट आने के बाद लिया।

संक्रमण के शुरूआती स्टेज में मरीजोंको हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दी जाए
मंत्रालय ने कहा कि संक्रमण के शुरूआती स्टेज में मरीजों को मलेरिया के इलाज में दी जाने वाली दवा हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीनदेने का सुझाव दिया है। हालांकि, पुराने प्रोटोकॉल में बदलाव करते हुए गंभीर मरीजों को एजिथ्रोमाइसीन के साथ हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा देने पर रोक लगा दी है। मंत्रालय ने कहा कि क्लीनिकल ट्रायल में इसके फायदे नहीं दिखे हैं। इसका मरीज के स्वास्थ्य पर निगेटिव असर हो सकता है।

दवा देने से पहले ईसीजी भी कर लें
मंत्रालय ने नए प्रोटोकॉल में कहा है कि हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा देने से पहले मरीज का ईसीजी भी कर लिया जाना चाहिए। इसकी रिपोर्ट के अनुसार ही मरीज को दवा दें।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


इससे पहले मंत्रालय ने एंटी वायरस दवा रेमडेसिवीर और प्लाजमा थेरेपी दोनों पर ही रोक लगा दी थी। -प्रतीकात्मक फोटो

About The Author

Originally published on www.bhaskar.com

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *