Breaking News

greater noida news विश्व शौचालय दिवस, ग्रेटर नोएडा में बनेंगे 200 शौचालय

greater noida news ग्रेटर नोएडा (18नवंबर 2022) 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस है। इसी को मद्देनजर रखते हुए  ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने पहल करते हुए ग्रेटर नोएडा में 200 शौचालय सीट जल्द लगवाने का लक्ष्य तय किया है। इस लक्ष्य के लिए प्राधिकरण 32 नए ट्वॉयलेट जल्द बनवाने जा रहा है। जबकि पहले 19 ट्वॉयलेट बन चुके हैं और 11 निर्माणाधीन हैं। सीईओ के निर्देश पर ही ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का जनस्वास्थ्य विभाग इन शौचालयों की स्वच्छता परखने के लिए शनिवार को नुक्कड़ नाटक व रैली के जरिए ग्रेटर नोएडावासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा।

19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर ग्रेटर नोएडा को स्वच्छता में नया मुकाम दिलाने के लिए प्राधिकरण विशेष अभियान शुरू करने जा रहा है। प्राधिकरण की सीईओ की तरफ से ग्रेटर नोएडा में 200 सीट लगाने का लक्ष्य तय किया है और इस लक्ष्य को शीघ्र प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं। प्राधिकरण हाल-फिलहाल में 19 शौचालयों का निर्माण करा चुका है। 11 नए शौचालयों के निर्माण की प्रक्रिया चल रही है। ये सभी बिल्ट ऑपरेट एंड ट्रांसफर (बीओटी) पर बनाए जा रहे हैं। इन 30 शौचालयों में 21 कॉमन व 9 पिंक ट्वॉयलेट हैं। इन पर करीब 3.72 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं। इसके साथ ही सीईओ ने 32 नए शौचालयों के निर्माण की मंजूरी दे दी है। इनमें कॉमन व पिंक दोनों तरह के ट्वॉयलेट शामिल हैं। इनके टेंडर शीघ्र ही जारी कर निर्माण शुरू कराने की योजना है। इन 32 शौचालयों के निर्माण पर 4.28 करोड़ रुपये खर्च होने का आकलन है। एक शौचालय में चार सीट के हिसाब से इन 62 शौचालयों में 200 से अधिक सीटें लगाई जाएंगी। इसके साथ ही ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पहले से बने नौ शौचालयों का नवीनीकरण भी कराने जा रहा है। सीईओ ने इनके नवीनीकरण को भी मंजूरी दे दी है। इन पर करीब 60 लाख रुपये खर्च होने का आकलन है। इन शौचालयों के बन जाने से ग्रेटर नोएडा के अधिकांश प्रमुख सार्वजनिक स्थलों से गुजरने वालों की जरूरत पूरी हो सकेगी। दूसरी तरफ प्राधिकरण ने ग्रेटर नोएडावासियों को जागरूक करने का भी बीड़ा उठाया है। सीईओ के निर्देश पर प्राधिकरण की तरफ से 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस के उपलक्ष्य में अलग-अलग जगहों पर जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे सुबह नौ से 11 बजे के बीच खैरपुर गुर्जर में रैली व नुक्कड़ नाटक कर लोगों को जागरूक किया जाएगा। शनिवार को ही सुबह 10 से 4 बजे के बीच ऐमनाबाद गांव में सेप्टिक टैंक के निर्माण, साफ-सफाई व रखरखाव के बारे में बताया जाएगा। प्राधिकरण की सहयोगी संस्थाएं ईएंडवाई, एआईआईएलएसजी व फीडबैक फाउंडेशन की टीमें भी इस अभियान में सहयोग कर रहीं हैं।

#greaternoida #worldtoiletday  #ceoritumaheshwari  #oppositionnews

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *