Breaking News

ghazibad news रैपिड रेल में यात्रियों के लिए अटेंडेंट की सुविधा

ghaziabad news गाजियाबाद(20अप्रैल 2023) दिल्ली से मेरठ  के बीच परिचालित होने वालीदेश की पहली रीजनल रेल सेवा, रैपिडएक्स में यात्रियों की सुविधा के लिए एक ट्रेन अटेंडेंट का प्रावधान किया गया है। रैपिडएक्स एकदम नई तरह की यात्रा प्रणाली है जिसके प्रीमियम कोच में आधुनिक सुविधाओं के साथ-साथ यात्रियों के लिए एक ट्रेन अटेंडेंट की सुविधा भी उपलब्ध होगी। यह ट्रेन अटेंडेंट, यात्रियों को ट्रेन में उपलब्ध सुविधाओं से परिचित कराने तथा सभी परिस्थितियों में उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। रैपिडएक्स ट्रेन में इसके अतिरिक्त एक ट्रेन ऑपरेटर होगा जो ट्रेन चलाने का कार्य करेगा।

एनसीआरटीसी के प्रवक्ता पुनीत वत्स ने जानकारी दी कि

रैपिडएक्स ट्रेन अटेंडेंट समान्यत: प्रीमियम कोच में मौजूद रहेगा और यात्रियों को यात्रा निर्देशों से परिचित कराएगा। यात्रा के दौरान वह यात्रियों को सेफ़्टी उपकरणों के प्रयोग के संबंध में तथा उनकी यात्रा से संबन्धित जानकारी मुहैय़्या कराएगा। वह बुजुर्गों, बीमारों, दिव्यांगों और अन्य ज़रूरतमंद यात्रियों की आवश्यकताओं का विशेष ध्यान रखेगा

यात्रियों की सुविधा के साथ-साथ यह ट्रेन अटेंडेंट परिचालन के दौरान ट्रेन ऑपरेटर को भी एसिस्ट करेगा। ट्रेन खराब होने या अन्य किसी आपातस्थिति में ट्रेन ऑपरेटर के दिशानिर्देशों के मुताबिक ट्रेन अटेंडेंट ट्रेन में लगे निकास उपकरण को ऑपरेट करेगा और स्टेशन साइड डोर को खोलकर यात्रियों को ट्रेन से बाहर निकालने में मदद करेगा। साथ ही, अगर किसी तकनीकी कारण से ट्रेन वायाडक्ट (पुल) पर रुक जाती है, तो इस स्थिति में ट्रेन अटेंडेंट ट्रेन में सवार सभी यात्रियों को आपातकालीन द्वार से वायाडक्ट पर उतरने में सहायता करेगा और उसके बाद नजदीकी एमेर्जेंसी इवैक्यूएशन एक्ज़िट तक ले जाकर यात्रियों को सुरक्षित वायाडक्ट से नीचे उतारेगा।

रैपिडएक्स ट्रेन में पहला डिब्बा प्रीमियम कोच रहेगा। इस कोच में कई आधुनिक सुविधाएं होंगी। इस कोच में यात्रा करने के लिए यात्रियों को स्टेशन के प्लेटफॉर्म लेवल लगे एएफसी गेट पर यात्रा कार्ड को दोबारा टैप करना होगा। ऐसा देश में पहली बार है जब किसी सार्वजनिक यात्रा प्रणाली में डबल टैप ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम का प्रयोग किया जा रहा है।

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर एनसीआरटीसी जल्द ही के साहिबाबाद से दुहाई के बीच 17 किमी लंबे प्राथमिकता खंड पर, निर्धारित समय से पहले ही ट्रेनों का परिचालन का शुभारंभ करने जा रहा है।

#ncrtc  #rapidrail  #trainattendent  #oppositionnews

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *