Breaking News

ghaziabad news महाराणा प्रताप नौजवानों के लिए प्रेरणास्त्रोतः- डा.गदिया

ghaziabad news गाजियाबाद(10मई 2023) मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस वसुंधरा में महाराणा प्रताप जयंती समारोह आयोजित। विवेकानंद सभागार में इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन डॉ. अशोक कुमार गदिया ने कहा कि विषम परिस्थितियों में भी अडिग होकर खड़े रहने का हुनर महाराणा प्रताप के पास था। स्वतंत्रता आंदोलन में अन्य महापुरुषों की तरह महाराणा प्रताप भी नौजवानों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। वह देश के ऐसे सर्वमान्य नेता रहे जिन्हें जीव-जानवर भी प्यार करते थे। महाराणा को उनकी टीम ने ही महान बनाया।

उन्होंने  महाराणा प्रताप के जीवन की कहानी सुनाई जोकि विद्यार्थियों के जेहन से हृदय तक शब्दचित्र उतरते चले गए। हल्दीघाटी का वर्णन अद्भुत था। उन्होंने महाराणा प्रताप को साहसी, एकता की मिसाल कायम करने वाला, अपने सिपहसालारों को रिश्तेदारों से भी अधिक चाहने वाला, शौर्यवान, धैर्यशील, फुर्तीला और विपरीत परिस्थितियों में भी दुश्मनों के दांत खट्टे करने वाला बताया। उन्होंने बताया कि देश के लिए घास की रोटियां खा आदिवासियों के बीच रहकर अपने वतन के लिए संघर्ष करने वाला कोई विरला ही अब पैदा होगा। इससे पूर्व डॉ. गदिया ने महाराणा प्रताप, मां सरस्वती व भारत माता की प्रतिमाओं के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन के बाद पुष्प अर्पित कर अपनी भावांजलि दी। समारोह सरस्वती वंदना से शुरू हुआ। इसके बाद वंदेमातरम, एकल गीत, सम्भाषण व कविताओं के जरिये विद्यार्थियों ने महाराणा प्रताप की शौर्यगाथा सुनाई। सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करने वाले विद्यार्थियों में भावना, गरिमा, रूपल, हिमांशी यादव, शिवानी, गीतांजलि, भारती एंड ग्रुप आदि थे। समारोह का सफल संचालन अमित पाराशर ने किया। मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस की निदेशिका डॉ. अलका अग्रवाल ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर विभिन्न विभागों के प्रमुख, फैकल्टी स्टाफ, छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

#mewargroupofinstitutions  #maharanapratapjayanti #ghaziabadnews  #drgadia  #oppositionnews

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *