Breaking News

ghaziabad news जीडीए का एनएचएआई को प्रस्ताव

ghaziabad news गाजियाबाद(12जनवरी2023)  गाजियाबाद के  लोगों को एक और सड़क की सुविधा मिलने की संभावना प्रबल हो गयी है। जिसके क्रम में  एनपीआर(नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड) को दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए)ने कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए जीडीए ने नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई)को एक प्रस्ताव भेजा है। यदि एनपीआर को दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे से जोड़ दिया जाता है तो जिलों के लोगों के लिए देहरादून पहुंचना बहुत आसान हो जाएगा और करीब पांच  घंटे का सफर ढाई से तीन घंटे में किया जा सकेगा। साथ ही  गाजियाबाद के विकास को पंख लगने की संभावना है। एनएचएआई के परियोजना निदेशक का कहना है कि जीडीए के प्रस्ताव पर अध्ययन करने के बाद बताया जाएगा। दोनों रोड का जुड़ाव कहां हो सकेगा। जोड़ने वाली सड़क की लंबाई कितनी होगी और उसके निर्माण पर लागत कितनी आएगी।

जीडीए  के मुख्य अभियंता  राकेश कुमार गुप्ता ने बताया कि एनपीआर  को दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे से जोड़ने का प्रस्ताव बनाकर एनएचएआई के पास भेजा गया है। साथ ही एनएचएआई के परियोजना निदेशक से भी इसको लेकर मन्त्रणा मंगलवार को की गई। श्री गुप्ता का कहना है कि  गाजियाबाद के लोगों को देहरादून जाने के लिए एक और रास्ता मिल जाएगा। लोगों का काफी समय बचेगा। अभी लोग देहरादून जाने के लिए मेरठ रोड या दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे से जाते हैं। दोनों रास्तों से करीब 4:5 घंटे का समय लग जाता है। नए रास्ते के बन जाने से उनका काफी समय बचेगा।

गुप्ता ने बताया कि एनपीआर हापुड़ रोड से शुरू होकर मधुबन बापूधाम होते हुए मेरठ रोड को क्रॉस करेगी। वहां से लोनी के भोपुरा रोड तक जाएगी। इस भोपुरा रोड के पास ही एक रोड का निर्माण किया जाए तो दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस से लिंक किया जा सकेगा। इससे गाजियाबाद के मधुबन बापूधाम, राजनगर एक्सटेंशन के अलावा शहर के अन्य हिस्से के लोगो को एनपीआर से सीधे दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे से जुड़ने का मौका मिल जाएगा। साथी गाजियाबाद के विकास को भी पंख लगेंगे।

दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस का 31 किमी का पहला चरण अक्षरधाम से शुरू होकर बागपत तक का है, जो लोनी होते हुए जाएगा। लोनी में यदि एनपीआर को इसके साथ कनेक्ट किया जाता है तो गाजियाबाद के लोगों को देहरादून, सहारनपुर जाने के लिए एक और एक्सप्रेसवे मिल जाएगा। एक्सप्रेसवे के पहले चरण में दिल्ली की सीमा में अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन से यूपी बॉर्डर (लोनी) तक और दूसरे चरण में लोनी बॉर्डर से बागपत (ईपीई) तक एक्सप्रेसवे का निर्माण चल रहा है।अब दोनों चरणों में पूरी क्षमता के साथ निर्माण कार्य चल रहा है।

#gda #gdacheifengineer #rakeshkumargupta #delhidehradunexpressway #oppositionnews

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *