Breaking News

ghaziabad news आनंद विहार रैपिडएक्स स्टेशन पर पैदल यात्रियों के लिए डेडिकेटेड पुल

ghaziabad news गाजियाबाद(3जून 2023) आनंद विहार रैपिडएक्स स्टेशन में पैदल यात्रियों के आवागमन के लिए डेडिकेटेड पुल बनाया जा रहा है। इसके अलावा मल्टीमॉडल इंटिग्रेशन के तहत वाहनों के आवाजाही  के लिए दो और पुल तैयार किये जा रहे हैं इस प्रकार तीन पुलों का निर्माण किया जा रहा है। ये पुल आनंद विहार रैपिडएक्स स्टेशन और चौधरी चरण सिंह मार्ग के बीच गुज़र रहे गाजीपुर ड्रेन के ऊपर बनाए जाएंगे।

एनसीआरटीसी के प्रवक्ता पुनीत वत्स ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि  इन तीन पुलों में से सबसे दाहिनी ओर के पुल का उपयोग आनंद विहार रैपिडएक्स स्टेशन की ओर वाहनों के प्रवेश मार्ग के रूप में, सबसे बाएँ ओर के पुल का प्रयोग वाहनों के निकास द्वार के रूप में और बीच के पुल का प्रयोग विशिष्ट रूप से सिर्फ पैदल यात्रियों के आवागमन के लिए होगा।

उन्होंने कहा कि आनंद विहार रैपिडएक्स स्टेशन परिसर में वाहनों के प्रवेश के लिए गाजीपुर ड्रेन के ऊपर  लगभग 10 मीटर चौड़ा पुल मार्ग बनाया जा रहा है। इस प्रवेश मार्ग से टैक्सी, निजी वाहन आदि परिसर में प्रवेश कर यात्रियों को उतार सकेंगे। साथ ही, इन वाहनों के वापस मुख्य मार्ग पर जाने के लिए स्टेशन के बाएँ सिरे पर ड्रेन के ऊपर करीब 13 मीटर चौड़ा निकास के लिए पुल बनाया जा रहा है।

इन्हीं समस्याओं के मद्देनजर एनसीआरटीसी ने यात्रियों की निर्बाध, सुविधाजनक और सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए अलग-अलग प्रवेश एवं निकास मार्ग एवं पैदल पार पुल मार्ग निर्मित करने का निर्णय लिया। इस स्टेशन की लोकेशन की योजना रणनीतिक रूप से इस प्रकार भी बनाई गई है कि इसका निर्माण मौजूदा सार्वजनिक परिवहन साधनों के जितना नज़दीक संभव हो, उतना किया जाए जिससे  यात्री यहाँ पर उपलब्ध किसी भी परिवहन के साधन का आसानी से उपयोग कर सकें।

यह स्टेशन सार्वजनिक परिवहन के 6 माध्यमों के साथ इंटीग्रेटेड किया जाएगा जिसमें स्वामी विवेकानंद (आनंद विहार) अंतर्राज्यीय बस अड्डा, सिटी बस अड्डा, कौशांबी स्थित उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम का बस अड्डा, मेट्रो की दो लाइनें (पिंक और ब्लू लाइन) और आनंद विहार रेलवे स्टेशन शामिल हैं। इसके अलावा, इन पुल मार्गों के साथ सामने के मुख्य मार्ग पर निर्धारित बस स्टॉप बनाया जाना भी प्रस्तावित है जिसकी मदद से यात्री यहां उतरकर इन पुल से स्टेशन में प्रवेश कर सकें।

#nctrc  #rapidxstation #metropinkline  #ghaziabadnews  #oppositionnews

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *