Breaking News

ghaziabad news बच्चों की सुरक्षा मज़बूत करने के लिए बाल मित्र केन्द्र का शुभारंभ

ghaziabad news  गाजियाबाद (29अप्रैल 2023) बाल यौन शोषण को रोकने और पुलिस का समर्थन करने में, इंडिया पेस्टीसाइड्स लिमिटेड(आईपीएल) और उत्तरप्रदेश पुलिस के सहयोग से समाधान अभियान चुप्पीतोड़ हल्ला बोल के तहत बाल मित्र केन्द्र का शुभारंभ साहिबाबाद कोतवाली में किया गया।

इस केन्द्र की स्थापना में पुलिस और प्रशासन का पूरा सहयोग रहा। इसका प्रमुख उद्देश्य बच्चों के साथ होने वाले सभी अपराधों से उन्हें बचाना, परिवारों और बच्चों को बाल यौन शोषण के बारे में जागरुक करना है। साथ ही सुनिश्चित करना कि बच्चे का पुनर्वास सहज और परेशानी मुक्त हो साथ ही अच्छी शिक्षा, चिकित्सा उपचार और मनोवैज्ञानिक परामर्श तक बच्चे और परिवार को पहुंच प्रदान करना है पूरी कानूनी सहायता प्रदान करना ताकि  पीटड़ित को और उसके परिवार  को न्याय मिले। नवीनतम डिजिटल तकनीक लैस ये केन्द्र सभी कानूनी और चिकित्सा सलाह प्रदान करेंगे।

इस मौके पर मुख्य अतिथि अवनीश कुमार अवस्थी एसीएस(रिटार्यड) और मुख्यमंत्री के सलाहकार ने बाल यौन शोषण के खिलाफ जागरुकता पैदा करने के लिए समाधान अभियान और इंडिया पेस्टीसाइड्स के प्रयासों की तारीफ़ की।

इस मौके पर बोलते हुए डा.जी.एन. सिंह DCGI (रिटायर्ड) ने कहा कि बाल मित्र केन्द्र एक अच्छी पहल है।जो पुलिस और जनता के बीच के अंतर को दूर करती है।

इंडिया पेस्टसाइइस लिमिटेड के सीएसआर प्रमुख रामकृष्णन ने कहा कि आज के बच्चे हमारे देश के भावी नागरिक हैं। उनकी सुरक्षा, उन्हें ऐसी कठिन परिस्थितियों से बाहर निकालने का प्रयास करना और उन्हें राष्ट्र के लिए उपयोगी नागरिक बनने के लिए प्रेरित करना हर बुजुर्ग का कर्तव्य है। यह बाल मित्र केन्द्र उन्हें अपनी परेशानी बताने में मदद करता है।

समाधान अभियान के निदेशक  डा. एससी पांडेय, अर्चना अग्निहोत्री, शीलम बाजपेयी और सौमया ने बताया, “हमारे प्रयासो का उद्देश्य बच्चों  के लिए एक सुरक्षित और अच्छा वातावरण बनाना और उन्हे हर प्रकार के यौन शोषण से बचाना है।

इस कार्यक्रम में जिलाधिकारी गाजियाबाद राकेश कुमार सिंह, पुलिस आयुक्त अजय कुमार मिश्रा, अध्यक्ष बाल कल्याण समिति जीपी भारदास नायर मीडिया प्रभारी अनूप चौधरी, डीसीपी ट्रांस हिंडन विवेक चंद मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. भवतोष शंखधर, एसडीएम गंभीर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक के अलावा कई वरिष्ठ लोग मौजूद थे।

बाल मित्र केन्द्र की स्थापना में उनके योगदान को स्वीकार करने के लिए प्रशासन, कालेज के प्राचार्यो और सामाजिक कार्यकर्ताओं के अलग अलग क्षत्रों गणमान्य लोगों को पुरुस्कार भी दिये गये।

समाधान अभियान

  समाधान अभियान एक गैर-लाभकारी संगठन है जो बाल यौन शोषण की रोकथाम से सबंधित मुद्दों को उठाने के लिए प्रतिबद्ध है बच्चों के लिए सुरक्षित वातावरण बनाने और इस मुद्दे के बारे मे जागरुकता बढ़ाने का काम करता है।

#dmghaziabad #rakeshlumarsingh #balmitarcentre  #childsexualabuse #solutioncampaign #oppositionnews

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *