Breaking News

ghaziabad news किसानों ने फांसी के फंदे के साथ किया प्रदर्शन

ghaziabad news गाजियाबाद(18 मार्च 2023) मंडोला विहार योजना से प्रभावित किसान योजना के सैक्टर छः में चल रहे निर्माण कार्यों को बंद कराकर तीन दिन से वही पर डटे हुए है। परिषद के अधिकारियों ने किसानों पर मुकदमे दर्ज कराने बाद किसानों में रोष बढ़ गया है। शुक्रवार को  किसानों ने अपने धरना स्थल पर फांसी के फंदे बनाकर प्रदर्शन किया।  किसानों ने  शासन प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि यदि सरकार किसानों की मांग पूरी नहीं कर सकती तो उन्हे सामूहिक फांसी देने का फरमान जारी करे । फर्जी मुकदमे दर्ज कराकर गांधीवादी सत्याग्रह आंदोलन कर रहे पीड़ित किसानों की आवाज दबाने से काम नहीं चलेगा ।

इसी दौरान धरने पर लगे फांसी के फंदे हटवाने के लिए एसीपी रजनीश कुमार भारी पुलिस बल के साथ किसानों के धरने पर पहुंचे और धरनारत किसानों से फंदे हटाने के लिए निवेदन किया लेकिन किसानों ने उनको नही हटाया ।

गौरतलब है  कि उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद ने 06 गांवों की 2614 एकड़ जमीन का अधिग्रहण मंडोला विहार आवासीय योजना के लिए किया था। योजना से प्रभावित मंडोला,नानू,पंचलोक, अगरोला,नवादा, मिलक बामला आदि गांव के किसान अपनी अधिग्रहित जमीन के मुआवजे को भूमि अधिग्रहण अधिनियम 2013 से दिए जाने व प्रभावित सभी किसानों को 10प्रतिशत  विकसित भूखंड दिए जाने आदि मांगो को दिसंबर 2016 से लगातार धरने पर बैठकर करते आ रहे हैं। गत सात वर्षो में किसानों की मांगो पर कोई सहमति नही बनने से नाराज किसानों ने योजना में सभी निर्माण कार्यो को बंद करा दिया है ।वर्तमान में किसानों के धरने का नेतृत्व भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) द्वारा किया जा रहा है जिसके चलते किसान भाकियू के सभी कार्यक्रमों का हिस्सा बन रहे हैं पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार 20 मार्च को दिल्ली जंतर मंतर पर होने वाली किसान महापंचायत में मंडोला विहार योजना से प्रभावित किसान भारी संख्या में पैदल मार्च करते हुए दिल्ली कूच करेंगे ।

#kisanunion  #farmersprotestwithnoose  #mandolaviharplan  #oppositionnews

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *