Breaking News

बरेली में लॉकडाउन का उल्लंघन कर रहे लोगों को रोकने गई पुलिस पर हमला, आईपीएस समेत कई पुलिसकर्मी घायल



कोरोनावायरस (कोविड-19) महामारी की जंग में देश मेंलॉकडाउन का आज 13वां दिन है। यूपी के बरेली जिले में सोमवार दोपहर इज्जतनगर थाना क्षेत्र के करमपुर मेंदिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में हुई जमात से लौटे तब्लीगियों की तलाश में पहुंचे दो सिपाही से लोगों ने हाथापाई की। सिपाहियों ने दो लोगों को हिरासत में लेकर पुलिस बैरियर वन चौकी पहुंचाया। दरअसल, पुलिस लोगों को घरों में रहने के लिए समझा रही थी। तभी चौकी पर करीब 400 लोगोंकी भीड़ ने हमला कर दिया और आग लगाने की कोशिश की। पुलिस को लाठीचार्ज कर स्थिति पर काबू पाना पड़ा। इस दौरान आईपीएस अभिषेक वर्मा को चोटें आई हैं। एसपी सिटी रविंद्र कुमार ने कहा- आरोपियों पर रासुका लगेगी।

उत्तर प्रदेश के छह जिले हॉट स्पॉट

यूपी के छह जिले नोएडा, आगरा, मेरठ, गाजियाबाद, लखनऊ और सहारनपुर को हॉट स्पॉट में रखा गया है। इन जिलों में 181 संक्रमित मिले हैं जबकि, राज्य में अब तक 295टेस्ट पॉजिटिव पाए गए। इनमें एक इंडोनेशियन नागरिक समेत 139 तब्लीगी जमाती पॉजिटिव पाए गए। योगी सरकार ने लॉकडाउन के दौरान किसी को राशन और खाने की दिक्कत न हो, इसके लिए अन्नपूर्णा व सप्लाई मित्र पोर्टल लॉन्च किया है।

लखनऊ: राज्य में अब तक 9103 केस
लॉकडाउन के दौरान आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर किसी को भी सड़कों पर निकलने की इजाजत नहीं है। इसके बावजूद प्रदेश के कई जिलों में लोग बेवजह सड़कों पर टहलते मिले। राज्य में अब तक लॉकडाउन के उल्लंघन के आरोप में 9103 एफआईआर दर्ज हुईं। जमाखोरी और कालाबाजारी के आरोप में 170 केस भी दर्ज किए गए। इस दौरान वाहन चालकों से 4.45 करोड़ रुपए जुर्माना वसूला। प्रदेश में 5301 बैरियर लगाकर 10.75 लाख वाहनों की चैकिंग की गई। 2.30 लाख वाहनों के चालान हुए और 16 हजार 498 वाहन सीज किए गए हैं।

प्रयागराज: इंडोनेशियाई नागरिक संक्रमण का शिकार
दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में हुए तब्लीगी जमात में शामिल इंडोनिशाई नागरिक कोरोनावायरस का शिकार हुआ है। वह प्रयागराज जिले में क्वारैंटाइन है। यहां शाहगंज स्थित अब्दुल्ला मस्जिद से एक हफ्ते पहले 36 लोगों को पकड़ा गया था। इनके कोरोनावायरस संक्रमित होने की आशंका पर 11 लोगों का सैंपल लखनऊ भेजा गया था। इनमें चार इंडोनिशिया व तीन केरल के रहने वाले थे। रिपोर्ट आने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है।

झांसी: पुलिसकर्मियों पर हुई फूलों की बारिश

लॉकडाउन के दौरान सेवा में समर्पित पुलिसकर्मियों का झांसी में जमकर सम्मान हो रहा है। कोई इनकी आरती उतार रहा है तो कोई फूलों की बरसात कर रहा है।शहर के कई स्थानों पर उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल से जुड़े व्यापारियों ने पुलिस कर्मचारियों का महानगर में कई स्थानों पर हार पहनाकर और फूल बरसाकर सम्मान किया। व्यापारियों का कहना है कि लॉकडाउन को सफल बनाने में पुलिस की बड़ी भूमिका है। जगह-जगह नाकाबंदी कर पुलिस लोगों को रोकने में जुटी हुई है। पुलिस कर्मचारी 24 घंटे अपने काम को अंजाम देने में मुस्तैदी से नजर आते हैं।

झांसी में व्यापारियों ने पुलिसकर्मियों पर फूल बरसाकर उनका मान बढ़ाया।

नोएडा: 24 घंटे में नहीं एक भी पॉजिटिव रिपोर्ट
बीते 24 घंटे नोएडा के लिए राहत भरे रहे। यहां कोरोना पॉजिटिव पीड़ितों की संख्या पर लगाम लगती नजर आई। रविवार को शहर में एक भी केस पॉजिटिव नहीं पाया गया। जिससे डॉक्टरों ने भी राहत की सांस ली है। रविवार को 215 सैंपल की जांच हुई थी। यहां अब तक कोरोना से 58 संक्रमित मिल चुके हैं। 8 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं।

कानपुर: 6 मोहल्लेरेडजोन में तब्दील

कानपुर नगर में कोरोना के 7 केस सामने आ चुके हैं। यहां अनवरगंज, बेकनगंज, चमनगंज, बाबूपुरवा, कर्नलगंज और घाटमपुर को रेडजोन घोषित किया गया है। इन सभी इलाकों को सील कर दिया गया है। डीआईजी अनंतदेव ने कहा- यहां घरों से निकलने वालों पर लॉकडाउन के उलंघन के आरोप में एफआईआर दर्ज होगी।

कानपुर में चार मोहल्लों को रोड जोन घोषित किया गया है। यहां तब्लीगी जमाती मस्जिदों में घूमे थे।

गोरखपुर: पहला संक्रमित मिला, बस्ती में आइसोलेट
यहां कोरोना संक्रमण का पहला मरीज सामने आने के बाद लोग खौफजदा हैं। हालांकि, जिस शख्स में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। वह बस्ती जिले में आइसोलेट है। वह बीते दिनों संक्रमण से मरे बस्ती के युवक का बहनोई है।उसके घर के दूसरे सदस्यों को क्वारैंटाइन किया गया है। युवक के परिवार में दो भाई, माता-पिता और बहन के अलावा बच्चे भी हैं।

गोरखपुर में लोगों ने लॉकडाउन का पालन करने के लिए रोड पर लिखा- कोरोना माने मौत।

रविवार को राज्य में मिले थे45 कोरोना पॉजिटिव
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया किरविवार 45 व सोमवार को 16 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। रविवार को 438 संदिग्ध मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया। अब तक वाराणसी, बस्ती व मेरठ में तीन रोगियों की मौत हो चुकी है। यूपी में अभी तक कुल 5255 संदिग्ध मरीजों के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं और इसमें से 4796 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 179 की रिपोर्ट आना अभी बाकी है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी है। इलाके में पैदल मार्च कर स्थिति पर काबू पाया गया।


एकता की तस्वीर- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर रविवार रात 9 बजे लखनऊ के ईदगाह में मौलाना खालिद रशीद फिरंगी ने मौलानाओं के साथ मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाकर कोरोना के अंधकार को दूर करने के प्रति एकजुटता दिखाई। राज्य के अलग अलग शहरों में भी कुछ ऐसी ही सौहार्द भरी तस्वीरें सामने आईं।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *