Breaking News

चुनाव आयोग का ऐलान-त्रिपुरा , मेघालय, नागालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग, 3 मार्च को नतीजे

नई दिल्ली (18 जनवरी 2018)- देश भर में 19 राज्यों तक फैल चुकी बीजेपी के और सिर्फ पांच राज्यों में सिमटी कांग्रेस के सामने एक बार फिर चुनौती आ गई है। दरअसल चुनाव आयोग ने त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड की विधानसभा के चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है। चुनाव आयोग के मुताबिक़ त्रिपुरा में 18 फरवरी जबकि मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को मतदान कराया जाएगा। चुनाव आयोग के प्रोग्राम के मुताबिक़ तीनों विधानसभा में होने वाले चुनाव के बाद वोटों की गिनती 3 मार्च को की जाएगी। तीनों राज्यों में चुनाव आयोग के चुनावों की तरीख़ का एलान होते ही इन राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।
चुनाव आयोग द्वारा चुनावों तय किये गये प्रोग्राम के मुताबिक त्रिपुरा में नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जनवरी और नगालैंड और मेघालय में 7 फरवरी है। गौरतलब है कि इन तीनों राज्यों में विधानसभा की 60-60 सीटें हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक़ इन तीनों राज्यों की विधानसभा चुनावों में वीवीजीएटी का इस्तेमाल किया जाएगा।

ELECTION COMMISSION OF INDIA
ELECTION COMMISSION OF INDIA

चुनावों की घोषणा के लिए आयोजित एक पत्रकार वार्ता में चुनाव मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार जोति, चुनाव आयुक्त ओ.पी रावत और सुनील अरोरा ने ईवीएम में गड़बड़ी के आरोपों पर एक आंकड़ा भी पेश किया है। इस बारे में उन्होंने कहा कि गोवा, हिमाचल और गुजरात के चुनावों के बाद ईवीएम और विविपैट के नतीजों/वोटर स्लिप का मिलान हुआ यानि कहीं कोई गड़बड़ी नही पाई गई थी। इसके अलावा चुनाव आयोग ने इन तीनों राज्यों में चुनावों के लिए उम्मीदवारों के चुनावी खर्च की सीमा 20 लाख रुपए तय की है।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *