Breaking News

भारतीय मानक ब्यूरो की क्विज प्रतियोगिता

opposition news गाजियाबाद (मई,2024) भारत में राष्ट्रीय मानक निर्धारित करने वाली संस्था बीआईएस (भारतीय मानक ब्यूरो) ने बच्चों के व्यक्तित्व विकास के लिए नगर पालिका बालिका इंटर कॉलेज में क्विज प्रतियोगिता आयोजित कराई ।

नगर पालिका बालिका इंटर कॉलेज में विज्ञान की छात्राओं ने मानक संबंधी क्विज में हिस्सा लिया । इस का क्विज का आयोजन भारतीय मानक ब्यूरो से आये प्रतिनिधि प्रियांशु के निर्देशन में संपन्न हुआ। भारतीय मानक ब्यूरो ने विद्यालय में एक स्टैंडर्ड क्लब का गठन किया जिसमें 30 छात्राएं शामिल हैं, छात्राओं को बताया गया कि समय-समय पर वस्तुओं के गुणवत्ता की जांच किस तरह से की जा सकती है और कोई भी वस्तु किस प्रकार से हमारे लिए उपयोगी या अनुपयोगी है। कैसे इसकी पहचान कैसे करें इसके संबंध में जानकारियां दी जाती हैं। क्विज के बाद बीएसआई ने प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय और तृतीय आने वाली छात्राओं को 1000 , 750 , 500 की नगद धनराशि प्रदान की गई। इसके साथ ही अन्य सभी छात्राओं को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

प्रधानाचार्य डॉ अन्तिमा चौधरी ने बताया की भारतीय मानक ब्यूरो भारत में राष्ट्रीय मानक निर्धारित करने वाली एक संस्था है। जिसका मुख्य उद्देश्य भारतीय उपभोक्ताओं द्वारा खरीदे जाने वाले उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित करके उनके हितों की रक्षा करना है। यह भारत में मानकीकरण और अनुरूपता मूल्यांकन गतिविधियों को भी बढ़ावा देता ।  कार्यक्रम में विज्ञान की सभी अध्यापिकाओं ने सहयोग दिया।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *