Breaking News

जनरल नरवणे ने कहा- चीन के साथ सटी भारत की सीमा पर हालात काबू में, नेपाल के साथ भी रिश्ते मजबूत



सेना प्रमुख जनरलएमएम नरवणे ने चीन और नेपाल के साथ चल रहे सीमा विवाद को लेकर बयान दिया। नरवणे ने कहा कि मैं सभी को भरोसा दिलाता हूं कि चीन के साथ हमारी सीमाओं परहालात पूरी तरह काबू में हैं।हम लगातार संपर्क में हैं। कोर कमांडर स्तर की बातचीत हुईहै और समानरैंक के कमांडरों की बैठकेंजारी हैं।नरवणे शनिवार को इंडियन मिलिट्री एकेडमी (आईएमए) कीपासिंग आउट परेड में हिस्सा लेने देहरादून पहुंचे थे।

उन्होंने कहा कि नेपाल के साथ भीहमारे रिश्तेमजबूत हैं। हमारे बीचभौगोलिक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और धार्मिक जुड़ावहैऔर दोनों देशों के लोग आपस में जुड़े हैं।यह रिश्ते आगे भीमजबूत रहेंगे। जनरल नेकहा कि जहां तक जम्मू-कश्मीर की बात है। पिछले 10 से 15 दिनों में 15 से ज्यादा आतंकवादी मारे गए हैं। यह सब सुरक्षाबलों और एजेंसियों के बीच अच्छे तालमेल की वजह से हुआ है। कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ ज्यादातर ऑपरेशन स्थानीय लोगों के इनपुट्स के बाद चलाए जाते हैं। यह बताता है कि स्थानीय लोग भी आतंकवाद से पूरी तरह से परेशान हो चुके हैं। वे चाहते हैं कि हालात सामान्य हो जाएं।

एक महीने से भारत और चीन के रिश्ते ठीक नहीं

लद्दाख के साथ सिक्किम में मई के पहले हफ्ते सेभारत और चीन की सेनाओं के बीच तनातनी चल रही है। पिछले दिनों दोनों देशोंके कोर कमांडरों के बीच कुछ दौर की बातचीत हुई।इसके बादटकराव कम हुआ है। चीन ने बुधवार को कहा था कि दोनों देशों के बीच सेना पीछे हटाने को लेकर आपसी सहमति बन चुकी है। भारत पहले ही साफ कर चुका है कि दोनों देशों के बीच तनाव पूरी तरह तब खत्म होगा, जब चीन सीमा से 10 हजार सैनिकों को हटाएगा। इससे पहले 9 मई कोसिक्किम में भी भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने आ गए थे।

भारत और नेपाल के बीच भीसीमा विवाद चल रहा

  • भारत और नेपाल में सीमा विवाद के कारण रिश्ते तनावपूर्ण हैं। आठ मई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिपूलेख से धारचूला तक बनाई गई सड़क का उद्घाटन किया था। इसके बाद नेपाल ने लिपुलेखको अपना हिस्सा बताते हुए विरोध किया था। 18 मई को नेपाल ने नया नक्शा जारी किया। इसमें भारत के तीन इलाके लिपुलेख, लिम्पियाधुरा और कालापानी को अपना हिस्सा बताया।
  • सीमा विवाद के बीच शुक्रवार को बिहार के जानकीनगर बॉर्डर परनेपाल की तरफ सेफायरिंग हुई। इसमें एक युवक की मौत हो गई। तीन घायल हुए। दो लोगों की हालत गंभीर बताई गई है। जानकीनगर बिहार के सीतामढ़ी जिले में आता है। यहां भारत का सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) तैनात है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


सेना प्रमुख जनरल नरवणे शनिवार को देहरादून में इंडियन मिलिट्री एकेडमी (आईएमए) की पासिंग आउट परेड में हिस्सा लेने पहुंचे थे। उन्होंने कहा- बातचीत से मसले हल होते हैं। नेपाल और चीन से बातचीत जारी है।

About The Author

Originally published on www.bhaskar.com

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *