Breaking News

लाॅकडाउन की मुसीबत के बीच योगी ने अधिकारियों के साथ की बैठक, कहा- दूसरे राज्यों के कामगारों की हिफाजत करना भी हमारी जिम्मेदारी



लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरानावायरस के संक्रमण के कारण 21 दिन के लॉकडाउन का आज पांचवां दिन है। वहीं अन्य राज्यों में फंसे लोगों को प्रदेश में वापस लाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कमर कस ली है। उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि बाहरी राज्यों के कामगारों को पलायन की जरूरत न पड़े। हम नहीं चाहते कि उत्तरप्रदेश जैसी चुनौती दूसरे राज्यों के सामने भी आए। सबकी हिफाजत करना हमारी सरकार की जिम्मेदारी है।

कोरोना पर नियंत्रण और बचाव के लिए गठित 11 कमेटियों के शीर्ष अधिकारिायों के साथ मुख्यमंत्री ने रविववार सुबह कालिदास मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास पर समीक्षा बैठक की। योगी ने इस मंथन में कई मानवीय फैसले किए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में जो भी आ गए हैं या पहले से रह रहे हैं, उनकी पूरी जिम्मेदारी हमारी है। उन्हें भोजन, शुद्ध पानी, दवा देंगे। उनके चलते बाकी लोगों के स्वास्थ्य को कोई खतरा नहीं पैदा होने देंगे।

सबकी हिफाजत हमारी जिम्मेदारी है – योगी
मुख्यमंत्री ने कहा वह कामगार अपने राज्य में नहीं जाना चाहते तो भी कोई बात नहीं, सबकी हिफाजत मेरी जिम्मेदारी है। अधिकारी उन सभी की दैनिक और आर्थिक जरूरतों की चिंता करें, ताकि वे अपने-अपने राज्यों के लिए पलायन न करें। जो चुनौती हमारे राज्य के सामने आई है, पलायन के चलते हम नहीं चाहते कि बाकी राज्यों को भी उनसे जूझना पड़े।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बैठक में कहा कि सरकार प्रदेश की जनता की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। किसी भी राज्य में फंसे उत्तर प्रदेश के लोगों को घर सुरक्षित वापस लाना हमारी शीर्ष वरीयता में है। यह सब वापस आएं यह हमारी जिम्मेदारी है। उन्हें शुद्ध पानी, भोजन तथा दवाई देंगे। किसी को स्वास्थ्य का खतरा नहीं होगा। प्रदेश के सभी लोगों की हिफाजत करना मेरी जिम्मेदारी है। हम तो प्रदेश की जनता की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। अपनी जनता का पूरा ख्याल रख रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके साथ ही प्रदेश के सभी निजी संस्थानों के कर्मचारियों को समय पर वेतन दिलाने तथा हर गरीब-मजदूर को मदद देने को हम शीर्ष स्तर पर काम कर रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि गरीब व मजदूर को खोजकर पैसे दीजिए। गरीबों से मकान मालिक किराया ना लें।

मकान मालिकों से किराया न लेने की अपील की
सीएम योगी आदित्यनाथ ने मकान मालिकों से किराया न लेने की अपील की है। अब बकाए के कारण किसी की भी बिजली नहीं कटेगी। हर जगह पर बिजली तथा पानी की आपूर्ति बनी रहेगी। जिलों के डीएम को सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सामानों की कीमत निर्धारित करें। जो गड़बड़ी करे उसपर कार्रवाई करें। जमाखोरी करने पर केस दर्ज करें।

दूसरे राज्यों में रह रहे उप्र के लोगों के लिए नोडल अधिकारी नामित
प्रदेश सरकार ने अन्य राज्यों में रह रहे यूपी के लोगों को सभी तरह की सुविधाएं दिलाने के लिए तैनात सभी नोडल प्रशासनिक अफसरों को भी बड़ी जिम्मेदारी दी है। राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के लिए भी नोडल अफसर तैनात किए हैं। इन्हें मिलाकर अब तक 25 राज्यों व तीन केंद्र शासित प्रदेशों के लिए नोडल अफसरों की तैनाती की जा चुकी है।

तैनात नोडल प्रशासनिक अफसर संबंधित राज्य के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर वहां रह रहे उप्र के नागरिकों को हर तरह की सुविधाएं मुहैया कराने का काम करेंगे। हर एक नोडल प्रशासनिक अफसर के साथ एक-एक आइपीएस अधिकारी को भी तैनात किया गया है, जो इन राज्यों में उप्र के नागरिकों की समस्याओं का लगातार समाधान करेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने बैठक में कहा कि सरकार प्रदेश की जनता की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


पांच कॉलीदास मार्ग पर अधिकारियों के साथ योगी ने की बैठक

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *