Breaking News

Exit Poll के परिणाम आने के बाद विपक्षी खेमे ने फिर खड़े किए EVM पर सवाल

Exit Poll के परिणाम आने के बाद विपक्षी खेमे ने फिर खड़े किए EVM पर सवाल

लोकसभा चुनाव के मतदान खत्म होने और एग्जिट पोल के नतीजे आने के बाद विपक्षी खेमे ने एक बार फिर EVM की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए हैं। EVM को लेकर लोकसभा चुनाव के दौरान अभी तक कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनको आधार बना विपक्षी पार्टियां चुनाव आयोग पर हमलावर हैं।

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर, चंदौली में हुई घटना पर अब EC ने सफाई जारी की है। आयोग ने सभी आरोपों को निराधार बताते हुए कहा है कि सभी EVM कड़ी सुरक्षा में हैं।

चुनाव आयोग की तरफ से हर घटना पर अलग जवाब जारी किया गया है। यूपी के गाजीपुर में ईवीएम की गड़बड़ियों वाले आरोप पर चुनाव आयोग ने कहा है, “वहां पर स्ट्रॉन्ग रूम को लेकर प्रत्याशियों के द्वारा जो सवाल खड़े किए गए थे, उन्हें सुलझा लिया गया है।”

आपको बता दें कि गाजीपुर में महागठबंधन के प्रत्याशी अफजल अंसारी ने ईवीएम बदलने का आरोप लगाया था और वो इसको लेकर धरने पर बैठ गए थे। गाजीपुर में मोदी सरकार में मंत्री मनोज सिन्हा BJP की तरफ से मैदान में हैं।

चुनाव आयोग ने गाजीपुर के अलावा चंदौली, डुमरियागंज और झांसी की घटनाओं पर भी बयान जारी किया है। डुमरियागंज में जो आरोप लगे थे, उन मसलों को जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक (SP) ने मिलकर सुलझा लिया है।

सभी मसलों को आधार बना चुनाव आयोग ने कहा है कि हर काउंटिंग सेंटर पर ईवीएम और VVPAT को राजनीतिक दलों के सामने वीडियोग्राफी कर सुरक्षित रखा गया है। जिस जगह पर ये सभी हैं, वहां पर सीसीटीवी कैमरे की भी व्यवस्था है। सुरक्षा में CPAF की तैनाती है, प्रत्याशियों को भी स्ट्रॉन्ग रूम में जाने की अनुमति दी गई है. ऐसे में किसी तरह का गलत आरोप लगाना निराधार है।

About The Author

Originally published on www.bhaskar.com

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *