Breaking News

नेपाल के रास्ते तब्लीगी जमातियों के आने की आशंका को लेकर प्रशासन अलर्ट; मस्जिदों, धर्मशालाओं और होटलों पर रखी जा रही नजर



उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस का असर तेजी से फैलता जा रहा है। तब्लीगी जमातियों के खिलाफ पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। इस बीच प्रशासन को सूचना मिली है कि बड़ी संख्या में तब्लीगी जमाती नेपाल के रास्ते भारत की सीमा में घुसने की फिराक में हैं। इस इनपुट को लेकर अर्लट जारी किया गया था। अर्लट के बाद कानपुर जिला पुलिस प्रशासन पूरी तरह से सर्तक हो गया है। मस्जिदों, धर्मशालाओं और होटलों पर आने जाने वालों पर नजर रखी जा रही है। संदिग्ध इलाकों में ड्रोन से निगरानी रखी जा रही है। बाहर से आने वाले लोगों को चिन्हित किया जा रहा है। इसके साथ 13 हॉटस्पॉट स्थानों पर सीमाओं को पूरी तरह से सील कर दिया गया है।

डीआईजी अंनतदेव तिवारी के मुताबिक नेपाल के रास्ते आने का जो इनपुट मिल रहा है। इस संबध में हमें जो भी इनपुट मिलेगा उसी अधार पर काम किया जाएगा। सभी को चिन्हित किया जा रहा है। एक-एक स्थान को चेक किया जा रहा है। मंदिर, मस्जिद, धर्मशाला और होटलों को चेक करके निगरानी रखी जा रही है। जिनकी भी नई एंट्री हो रही है उन सब को चेक किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि बार्डर पूरी तरह सील है मुझे पूरी उम्मीद है कि यहां पर कोई आदमी नहीं आ पाएगा। जो आएगा उसके खिलाफ कठोर कार्यवाई की जाएगी। हालांकि नेपाल बार्डर हमारे कानपुर नगर से नहीं लगता है। वहां पर जो संबधित अधिकारी हैं वो संभव कार्रवाई कर रहे होगें। जो हमें इनपुट और एलर्ट मिलेगा हम उस आधार पर जांच कर कार्रवाई करेगें।

ड्रोन की मदद से हॉटस्पॉट इलाकों में रखी जा रही नजर

उन्होंने बताया कि यहां पर ड्रोन और इलेक्ट्रानिक सर्विलांस के माध्यम से नजर रखी जा रही है। शहर के 13 हॉटस्पॉट एरिया चिन्हित किए गए हैं। इन क्षेत्रों में किसी की भी एंट्री बैन की गई है कोई भी शख्स बाहर से अंदर और अंदर से बाहर नहीं जा पा रहा है। सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन की व्यावस्था की गई है।

डीएम ब्रह्मदेव राम तिवारी के मुताबिक चिन्हित किए गए 13 हॉटस्पॉट में पूरी तरह से लॉकडाउन है। वहां पर बाहरी लोगों का प्रवेश वर्जित है। लोगों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति कराई जा रही है किसी को कोई समस्या नहीं है। जिला प्रशासन की टीम रेगुलर विजिट कर रहे हैं। इसके साथ हम लगातार फीडबैक भी लेते हैं। कुछ छिटपुट आवश्यक वस्तुओं की कमी थी उसे तत्काल ठीक करा लिया गया है। कुछ स्थानों पर शिकायत थी कि दूध पर्याप्त नहीं मिल पा रहा है उसे भी ठीक करा लिया गया है । दवाओं की आपूर्ति भी सुनिश्चित करा दी गई है। हॉटस्पॉट क्षेत्रों के लिए एंबुलेंस चिन्हित कर दी गई है ।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


कानपुर में ड्रोन और इलेक्ट्रानिक सर्विलांस के माध्यम से नजर रखी जा रही है। शहर के 13 हॉटस्पॉट एरिया चिन्हित किए गए हैं। इन क्षेत्रों में किसी की भी एंट्री बैन की गई है कोई भी शख्स बाहर से अंदर और अंदर से बाहर नहीं जा पा रहा है। सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन की व्यावस्था की गई है।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *