Breaking News

48 घंटे में पांच रेप तो कैसे बचेगी बेटी ? हरियाणा की निर्भया का क़सूरवार कौन खट्टर जी ?

हरियाणा (15 जनवरी 2018)- पीएम नरेंद्र मोदी कह रहे हैं बेटी

rape in haryana
rapes in haryan

बचाओ और बेटी पढ़ाओ। लेकिन बीजेपी शासित हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर के राज में हालात ऐसे हैं कि लोगों को लगने लगा है कि जब बेटी बच ही नहीं पाएगी तो भला बेटी पढ़ेगी ही कैसे। हरियाणा के अलग अलग शहरों में पिछले लगभग 48 घंटों में पांच रेप की वारदातों ने लोगों को हिला कर रख दिया है। इतना ही नहीं एक मामले में तो लड़की के साथ हैवानियत की तमाम हदें पार कर दीं गई और दिल्ली की निर्भया कांड की दर्दनाक याद ताज़ा कर दी गईं।
क्या कुरुक्षेत्र की छात्रा के साथ जींद में दरिंदगी का मामला हो या फिर पानीपत में नाबालिग लड़की के साथ गैगरेप के बाद हत्या की बात हो या फिर फरीदाबाद चलती कार में अपहरण के बाद घंटों तक लड़की के साथ गैंग रेप की शर्मनाक वारदात य फिर सफीदों में नौकरी का झांसा देकर रेप हो और कालका में एक नाबालिग के साथ हुए अमानवीय कृत्य का मामले ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की कार्यशैली पर सवाल खड़े कर दिये हैं।
बात सफीदों की करें तो दो लड़कियों के लाशों के मिलने और उनके साथ हुई हैवानियत के मामले ने पूरे सिस्टम को हिलाकर रख दिया है। उधर कालका में नाबालिग के साथ दुष्कर्म ने भी पुलिसिया व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिये हैं।
लेकिन फरीदाबाद में चलती गाड़ी में हुए गैंग रेप ने सरकार और पुलिस के इस दावे को खोखला साबित कर दिया है जिसमे कहा जाता है कि महिला थाने और महिला हेल्पलाइन नंबर हमेशा महिलाओं की सुरक्षा के लिए तत्पर रहते हैं। हालांकि आरोप ये भी है कि पुलिस को समय रहते फोन भी कर दिया गया था लेकिन लड़की इज्जत और जान नहीं बचाई जासकी है। ये अलग बात है कि फरीदाबाद के एसीपी क्राइमराजेश चेची इस मामले में एसआईटी का गठन करने की बात कह रहे हैं।
उधर पिंजौर थानाक्षेत्र के अंतर्गत गावं रामपुर सियुड़ी निवासी एक व्यक्ति ने पुलिस को शिकायत में बताया कि उसके पडौसी ने उसकी दस साल की नाबालिग बेटी के गुप्तागों में डंडा डाल कर घायल कर दिया है। पुलिस ने पीड़ित लड़की के पिता के ब्यान पर पोस्को एक्ट के तहत मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। उधर सफीदों में नौकरी का झांसा देकर युवती से दुष्कर्म के मामले में गांव के ही युवक पर आरोप लगा है। पुलिस ने पीड़िता का मेडिकल कराकर मामला दर्ज कर लिया है।
अब किस किस शहर और जगह की बात करें कुरुक्षेत्र में एक नाबालिग दलित लड़की के साथ हुए गैंगरेप के मामले में कुरुक्षेत्र के एलएनजेपी हॉस्पिटल के मोर्चरी घर में शव को रखकर परिजनों ने विरोध प्रदर्शन किया है। परिजन और स्थानीय निवासियों ने आरोपियों को गिरफ्तारी ,50लाख मुआवज़ा, हथियारों के लाइसेंस और मामले की जांच CBI से कराने की बात कही है। साथ ही एसएचओ के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कराने की बात कही जा रही है। हालात की नज़ाकत को समझते हुए हरियाणा के मंत्री कृष्ण बेदी मौके पर पहुंचे थे।
जबकि पानीपत के उरलाना कला गाव में 11-12 साल की बच्ची की रेप के बाद हत्या कर दी गई है। शनिवार शाम से घर से लापता बच्ची का शव अगले दिन गांव के मंदिर के पीछे झाड़ियों में मिला है। जानकारी के मुताबिक बच्ची अपने मामा के पास रहती थी शनिवार शाम वो कूड़ा डालने गई थी और वापिस नही लौटी। बच्ची के साथ दरिंदो ने सारी हैवानियत की हदें पार कर दीं थी। इस मामले में पानीपत के पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा का दावा है कि तेजी से कार्रवाई की जा रही है।
उधर कुरुक्षेत्र की छात्रा से जींद में हुए गैंग रेप और हत्या के मामले में परिजनों का आरोप है कि छात्रा को कोई नशीली दवाई पिलाकर या सूंघाकर किडनेप किया गया और बाद में गैंग रेप करने के बाद उसके गुप्तांगो में नुकीली चीजें डाली गईं और फिर पानी में डालकर उसकी हत्या की गई है। जबकि कुरुक्षेत्र एसपी अभिषेक गर्ग ने भी माना है की छात्रा के शरीर में पानी मिला है संभावना जताई जा रही है की उसकी हत्या पानी में डालकर की गई हो। अभिषेक गर्ग का कहना है कि जांच जारी है, चार टीमें गठित की गई है और गांव के पांच युवको को भी हिरासत में लिया गया है। ​
ताबड़तोड़ रेप के मामले में अभ राजनीति भी शुरु हो गई है। कांग्रेस और इनेलो के अलावा अब इस मामले पर भीम आर्मी तक ने अपनी नाराज़गी का इज़हार किया है। जींद में पाण्डु पिंडारा में केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र सिंह ने भी प्रदेश में हुई दो बेटियों की हुई निर्मम ह्त्या ओर रेप जैसी घटनाओं पर सरकार को सख़्त अपनाने की सलाह दी है।
गौरतलब है कि जहां एक तरफ चंडीगढ़ के हाइप्रफाइल वर्णिका कुंडू छेड़छाड़ मामले में हरियाणा बीजेपी के एक बडे़ नेता के बेटे के फंसने के बाद फज़ीहत झेल रही हरियाणा सरकार लगातार हो रहे रेप के मामलों से भी घरती ही जा रही है। ऐसे में मुख्यमंत्री मोनहर लाल खट्टर के सामने प्रधानंमंत्री नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ नारे की लाज रखना भी चुनौती बनता जा रहा है।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *