Breaking News

देश के 50 शहरों में 5जी सेवाएं शुरू, डिजिटल इंडिया’ के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने में करेगा मदद

देश भर के 50 शहरों में अब तक 5G सेवाएं शुरू हो चुकी हैं। सरकार ने बताया कि दूरसंचार सेवा प्रदाताओं ने एक अक्टूबर, 2022 से देश में 5जी सेवाएं उपलब्ध करानी शुरू कर दी हैं और पिछले महीने तक 50 शहरों में 5जी सेवाएं शुरू हो गई हैं। लोकसभा में प्रोफेसर सौगत राय के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि दूरसंचार सेवा प्रदाताओं ने सूचित किया है कि वे वर्तमान में अपने उपभोक्ताओं को बिना किसी अतिरिक्त लागत के 5जी से लैस उपकरणों के साथ 5जी सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं। वैष्णव ने कहा कि भारत सरकार ने 72,098 मेगाह‌र्ट्ज (कुल स्पेक्ट्रम का 71 प्रतिशत) आवंटित किया था, जिसकी बोली की राशि 1,50,173.29 करोड़ रुपये थी।

5जी सेवाओं के लॉन्च होने से देश के विकास की पारंपरिक बाधाओं को दूर करने, स्टार्टअप्स और व्यावसायिक उद्यमों द्वारा नवाचारों को बढ़ावा देने के साथ-साथ ‘डिजिटल इंडिया’ के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। साथ ही देश के युवा वर्ग सबसे अधिक लाभ होने वाला है। केवल इतना ही नहीं 5जी नए आर्थिक अवसर और सामाजिक लाभ प्रदान कर सकता है और इसे भारतीय समाज के लिए एक परिवर्तनकारी शक्ति बनने की क्षमता प्रदान कर सकता है किसी भी देश व समाज को बनाने में उस देश की युवा पीढ़ी का अहम योगदान होता है।

युवा पीढ़ी में न केवल जोश व उत्साह होता है बल्कि उनमें नए विचारों की सृजनात्मक व परिवर्तन लाने वाली दक्षता भी होती है। ऐसे में हमारी सरकार इस युवा शक्ति का सही दिशा में इस्तेमाल करना चाहती है। आज की युवा पीढ़ी को अधिक सक्षम बनाने के लिए देश में 5जी सेवा का होना बहुत जरूरी था क्योंकि इससे देश के लोगों की सहूलियत बढ़ेगी और जीवन जीना आसान बनेगा।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *