Breaking News

तालाबों और पोखरों से तुरंत हटवाएं कब्ज़ा-कोताही नहीं होगी बर्दाश्त:विमल शर्मा

tehseel diwas par dm vimal kumar & ssp dharmendra
गाजियाबाद(18अगस्त2015)- गाजियाबाद के जिलाधिकारी विमल शर्मा तालाबों और पोखरों पर कब्जों को लेकर गंभीर हो गये हैं। उन्होने अधिकारियों को चेतावनी दी है कि इस मामले में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मंगलवार को तहसील दिवस पर कुछ 26 शिकायतें आई जिनमें से केवल पांच का ही निस्तारण किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को हिदायत दी कि वे ज्यादा से ज्यादा शिकायतों का निस्तारण करें। साथ ही शिकायतों का निस्तारण करते वक्त उनकी क्रास चैकिंग भी कर ले ताकि किसी निर्दोष के खिलाफ कोई कार्रवाई न हो सके।
जिलाधिकारी विमल कुमार शर्मा ने चेतावनी दी कि तहसील दिवसों में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण में जो भी अधिकारी कोताही बरतेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रावई की जाएगी। उन्होंने कहा कि अधिकारी तहसील के कन्सैप्ट को समझें और शासन की मंशा के अनुरूप प्राप्त शिकायतों का पूरी गुणवत्ता परख समय सीमा में निस्तारण सुनिश्चित करें, ताकि कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायतों के निस्तारण के लिये जिलाधिकारी आज तहसील दिवस के अवसर पर तहसील सदर के सामुदायिक केन्द्र पर जनता की शिकायतों को सुनकर उनका समाधान मौके पर कर रहे थे। उन्होनें कहा कि समय से अधिकारीगण तहसील दिवसों में पहुंचें और जनता की समस्याओं को सुनकर उनका समाधान मौके पर ही करें। उन्होंने निर्देश दिये कि वह शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता की परख भी टीम बनाकर क्राॅस चैक के माध्यम से करायेंगे। यदि निस्तारण की गुणवत्ता किसी विभाग की सही नही पाई गयी तो वह इस पर कार्यवाही करेंगे। जिलाधिकारी ने हिदायत दी कि जिन व्यक्तियों की शिकायत प्राप्त होती है उनको पत्राचार के माध्यम से शिकायतों के निस्तारण की जानकारी भी दी जाये, ताकि वह भी समझ सकें कि उनकी शिकायतों का क्या निस्तारण हुआ है। उन्होंने कहा कि तहसील दिवस शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाला कार्यक्रम है। इसलिये इसकी समीक्षा भी उच्च स्तर की जाती है और सीधे फोन के माध्यम से शिकायत कर्ताओं से भी शिकायत की गुणवत्ता की परख की जाती है। उन्होंने कहा कि यह आवश्यक है कि शिकायतों के निस्तारण में कोई भी कोताही न बरती जाये। सरकारी संपत्ति व तालाबों को अवैध कब्जे से मुक्त कराया जाए जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि अभियान चलाकर शासकीय सम्पत्तियों नालियो, चारागाहो, तालाबो, चकरोड़ो आदि को अवैध कब्जों से मुक्त कराया जाये और ग्राम अधिकारी व कर्मचारी की जिम्मेदारी है कि किसी भी दशा में ग्राम पंचायतों की जमीन पर अवैध कब्जा न होने दें। उन्होंने कहा कि यदि ग्राम पंचायतों की जमीनों पर कब्जे पाये गये तो ग्राम स्तरीय अधिकारी की जिम्मेदारी तय कर दी जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि कृषि विभाग कृषि साहयको के माध्यम से प्रत्येक खेत और खलियान से जुडे तथा किसानों को नई तकनीकी बीज खाद् आदि के सम्बन्ध में नयी जानकारी उपलब्ध कराये। उन्होंने कहा कि किसानों को किसी भी दशा में बीज और खादो की कमी न होने पाये। जिलाधिकारी ने ए0आर0 कोपरेटिव को भी निर्देश दिये कि खाद्ो की उपलब्धता वह भी अपने स्तर से सुनिश्चित करें। मजिस्ट्रेट को उस पर तत्काल जांच कर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि लम्बित शिकायतों का भी समय सीमा में निस्तारण सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि जिन विभागो की शिकायते लम्बित है वहउनका शीध्र निस्तारण करें।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *