Breaking News

डॉ. बी.आर. अंबेडकर की स्‍मृति में सिक्के जारी

gold coin
नई दिल्ली (7दिसंबर2015)-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डॉ. बी.आर. अंबेडकर के 125वें जयंती वर्ष समारोह के तहत रविवार को दो स्मारक सिक्के जारी किए। बाबा साहेब अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर “10 रुपए” और “125 रुपए” के ये सिक्के जारी किए गए।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे कुछ ही व्यक्ति होते हैं, जो अपनी मृत्यु के 60 वर्ष के बाद भी लोगों की चेतना में जीवित रहते हैं। उन्होंने कहा कि भारत के समक्ष वर्तमान मुद्दों के संदर्भ में हम डॉ. अंबेडकर के विचारों का अधिक स्मरण करते हैं और हम परिकल्पना तथा समग्रता की उनकी सोच का अधिक सम्मान करते हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि सामाजिक न्याय के प्रति उनके योगदान को पहचान मिली हैं, लेकिन उनके आर्थिक विचारों और दृष्टिकोण को अब भी पूरी तरह से समझा नहीं गया है, जबकि इसकी सराहा होनी चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस देश में डॉ. अंबेडकर और भारत के संविधान की हमेशा चर्चा होनी चाहिए और 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाना इस दिशा में एक कदम है।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *