Breaking News

डीएम का तालाबों पर क़ब्ज़ा न होने देने का निर्देश-बावजूद इसके ज़िले के दर्जनों तालाबों पर क़ब्ज़ा

tehseel diwas in modinagarग़ाज़ियाबाद (21 जून 2016)- तहसील दिवस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों का निर्देश दिये हैं कि किसी भी हालत में तालाबों पर अवैध कब्जा न होने दिया जाए। जबकि सच्चाई यह है कि खुद जिला प्रशासन तक जानता है कि दर्जनों तालाबों पर अवैध कब्जा हो चुका है और अधिकारी सिर्फ सूची बना कर ही अपने जिम्मेदारियों की इतिश्री मान रहे हैं।
सूचना कार्यालय द्वारा जारी एक प्रेस रिलीज के मुताबिक़ तहसील दिवस पर एसएसपी और कई आला अफसरों के मौजूदगी में जिलाधिकारी विमल कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसी भी हालत में तालाबों पर अवैध कब्जा न होने दिया जाए। जबकि खुद जिला प्रशासन द्वारा सूचना का अधिकार के तहत मांगी जानकारी में दर्जनों तालाबों पर अवैध कब्जा होने की बात कही है।
इसके अलावा तहसील दिवस पर जिलाधिकारी विमल कुमार शर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि तहसील दिवसों में समय से उपस्थित होकर जनता की शिकायतों का मौके पर गुणवत्ता परख समाधान करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने इस बात पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की कि कुछ अधिकारी तहसील दिवस में उपस्थित नहीं हैं। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को अनुपस्थित अधिकारियों का 01 दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए। उन्होंने चेतावनी दी कि जो अधिकारी उपस्थित नहीं होंगे अथवा जो शिकायतों के समाधान में हीला हवाली बरतेंगे उनके विरूद्ध वह सख्त कार्यवाही करेंगे।
जिलाधिकारी मंगलवार को तहसील दिवस के अवसर पर तहसील मोदीनगर में जनता की शिकायतों को सुनकर समाधान कर रहे थे। उन्होंने हिदायत दी कि शासकीय सम्पत्तियों यथा नाली, चकरोडों, रास्तों, शासकीय भूमि आदि पर किसी भी दशा में अवैध कब्जा न होने दें शासकीय सम्पत्तियों पर अवैध कब्जा करने वालों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही करें।
तहसील दिवस में ग्राम मछरी के निवासियों ने कब्रिस्तान की भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायत की जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी मोदीनगर को तत्काल कार्यवाही करने के निर्दश दिए। उन्होंने कहा कि पटटों की जमीनों की भी पैमाइश कराई जाए। ग्राम त्यौडी में लोगों ने सरकारी भूमि पर ग्राम प्रधान द्वारा अवैध कब्जे की शिकायत की तथा ग्राम सारा गोविन्दपुरी पर पार्क में अवैध कब्जे की भी शिकायत तहसील दिवस में की गई। जिलाधिकारी ने इस पर तुरन्त कार्यवाही के निर्देश एसडीएम को दिए। ग्राम कलछीना में पानी की आपूर्ति न होने की शिकायत भी की गई। जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को तुरन्त ग्राम का भ्रमण कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि तहसील दिवस में नगरपालिका मोदी नगर से संबंधित काफी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं जिसमें जलभराव, निर्माण कार्य की गुणवत्ता सही न पाना, नालो की सफाई न कराना आदि सम्मलित है। उन्होंने शिकायतों को देखते हुए उपजिलाधिकारी मोदी नगर को इस शिकायतों की जांच करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि वह यह भी जांच कर बताऐं कि अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद मोदीनगर विगत 06 माह में कितने तहसील दिवसों में उपस्थित नहीं हुए हैं। उन्होंने कहा कि वे अपनी रिपोर्ट उन्हे शीघ्र भेजें ताकि इस शिथिलता के लिए अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद मोदीनगर के विरूद्ध शासन को पत्र भेजा जा सके। ज्ञातव्य है कि काफी शिकायतें आने के बावजूद भी अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद मोदीनगर आज भी अनुपस्थित थे।
जिलाधिकारी ने लम्बी शिकायतों के लिए तहसील दिवस में ही समीक्षा की। समीक्षा में पाया कि 74 शिकायतें तहसील दिवस की लम्बित हैं उन्होंने अधिकारियों को कडे निर्देश दिये कि 03 दिन के अन्दर लम्बित शिकायतों का निस्तारण कराना सुनिश्चित करें अन्यथा सम्बंधित के विरू़द्ध कार्यवाही कर दी जाएगी। तहसील दिवस में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री के. सुनील इमेनुएल, मुख्य विकास अधिकारी श्री कृष्णा करूणेश, एसडीएम मोदीनगर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अजय अग्रवाल, क्षेत्राधिकारी पुलिस, तहसीलदार तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *