Breaking News

गाजियाबाद पुलिस प्रशासन वार्षिक परीक्षा के लिए मुस्तैद-कांवड यात्रा को लेकर पुलिस की तैयारी मुकम्मल

kanvad at dudheshwar nath mandir
पुलिस ने जारी किया रूट डायवर्जन
ग़ाज़ियाबाद(30जुलाई2015)- हर साल की तरह इस बार भी गाजियाबाद पुलिस अपने एनुअल एग्ज़ाम माने जाने वाले आयोजन को लेकर पूरी तरह मुस्तैद है। इसके मद्देनज़र गाजियाबाद पुलिस और प्रशासन ने अपनी तैयारियों का खाका मुकम्मल कर लिया है।
पुलिस ने जनता की सुविधा और कावंड़ मेले के कामयाब आयोजन के लिए शहर में आने वाले और शहर के भीतर के ट्रैफिक को कंट्रोल करने की रणनीति भी बना ली है। जिसके तहत जनपद गाजियाबाद में ट्रैफिक डायवर्जन स्कीम भी जनता के लिए जारी कर दी गई है। पुलिस मुख्यालय से जारी एडवाइजरी के मुताबिक ट्रैफिक डायवर्जन स्कीम श्रावण शिवरात्रि मेला-2015, जोकि 13 अगस्त को आयोजित होगा। जिसके लिए गाजियाबाद में आने व जाने वाले कावडि़यों की सुरक्षा एंव सुरक्षित मार्ग व्यवस्था के लिए कई रूटों में बदलाव किया गया है।
सबसे पहले गाजियाबाद के बाहर से आने वाले व जाने वाले भारी वाहनों जैस ट्रक, बस, टैंक्टर, कैन्टर आदि के आनेजाने के लिए डायवर्जन 6 अगस्त को सुबह 8:00 बजे से 14 अगस्त की रात आठ बजे कर रहेगा। पुलिस ने भारी वाहनों के आने जाने वालों के लिए दिल्ली से एन.एच.58 होकर मेरठ, मुजफ्फरनगर और हरिद्वार जाने वाले वाहनों को यू.पी. गेट, विजय नगर बाईपास नेशनल हाइवे नं-24 पर डासना तिराहा, पिलखुआ-हापुड से होते हुये अपनी मंज़िल तक जायेंगे।
इसके अलावा जनपद बागपत में पुरामहादेव मन्दिर पर कावडि़यों के अत्यधिक आवागमन को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक कंट्रोल के लिए दिल्ली और लोनी की तरफ से सहारनपुर की ओर जाने वाले वाहन 6 अगस्त को सुबह 8-00 बजे से 14 अगस्त को रात आठ बजे तक वजीराबाद पुल आउटर रिंग रोड होते हुए नेशनल हाइवे नं-1 पर सोनीपत और करनाल होते हुए सहारनपुर की ओर जायेंगे।
जबकि दिल्ली से यू.पी. बार्डर/महाराजपुर बार्डर/ज्ञानी बार्डर से गाजियाबाद की तरफ आने वाले भारी वाहन गाजीपुर चैक से यू.पी.गेट होकर गाजियाबाद में राष्ट्रीय राजमार्ग सं-24 होकर आ-जा सकेंगे। police arrengment in kawand
साथ ही दिल्ली-मथुरा-बदरपुर की तरफ से दिल्ली होकर बुलन्दशहर की ओर जाने वाले सभी वाहन गाजियाबाद न आकर ओखला बैराज, डीएनडी पुल व नोएडा मोड़, जनपद गौतमबुद्धनगर में प्रवेश कर एक्सप्रेस-वे होकर ग्रेटर नोएडा-कासना-श्यामनगर मण्डी होते हुए सिकन्द्राबाद में जी.टी.रोड पर आकर बुलन्दशहर की तरफ अपने गन्तव्य को जा सकेंगे।
जबकि बुलन्दशहर की ओर से गाजियाबाद होकर दिल्ली की ओर जाने वाले सभी भारी वाहन गाजियाबाद न आकर श्यामनगर मण्डी होते हुए कासना-ग्रेटर नोएडा-नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर ओखला बैराज-डीएनडी फ्लाइओवर एवं नौएडा मोड़ से दिल्ली जा सकेंगे।
और लोनी की ओर से आने वाले सभी वाहन भोपुरा बार्डर से दिल्ली में सीमापुरी-आनन्द विहार- गाजीपुर चौराहा-यू.पी. गेट होकर नेशनल हाइवे-24 पर विजयनगर बाईपास होते हुए आत्माराम स्टील-हापुड़ चुंगी होकर गाजियाबाद में प्रवेश कर सकेंगे।
ऐसे ही गाजियाबाद से मोदीनगर जाने व आने वाले वाहन हापुड़ चुंगी, आत्मस्टील, पिलखुआ से अव्वलपुर, फरीदपुर होते हुए मोदीनगर जायेंगे और इसी मार्ग से वापस आयेंगे। गाजियाबाद से मुरादनगर जाने व आने वाले वाहन आत्मास्टील, पिलखुआ से कन्नौजा, आर्डिनेन्स फैक्ट्री होते हुए मुरादनगर जायेंगे और इसी मार्ग से वापस आयेंगे। हालांकि इस दौरान मेरठ से आने वाले भारी वाहनों का आवागमन पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा किन्तु यदि कोई भारी वाहन जनपद मेरठ की सीमा से मोदीनगर में प्रवेश करता है तो उसे राज चैपला, मोदीनगर से भोजपुर होते हुए हापुड़ की ओर भेजा जायेगा। साथ ही पुराना बस अड्डा आने वाली बसों के अतिरिक्त समस्त बसों तथा भारी वाहनों को डासना तिराहा से गाजियाबाद शहर की तरफ नहीं आने दिया जायेगा। उक्त सभी वाहनों को एन.एच-24 होते हुये यू.पी. गेट से अपने गन्तव्य तक भेजा जायेगा। सावन के महीने में प्रत्येक सोमवार को ब्रजघाट गढमुक्तेश्वर में श्रद्धालुओं की भारी भीड होने के कारण दिल्ली से रामपुर, बरेली, लखनऊ जाने वाले भारी वाहन ट्रक, प्राईवेट बस आदि भी शुक्रवार की शाम से सोमवार रात तक गाजियाबाद में लालकुंआ से दादरी, बुलन्दशहर, नरोरा, बबराला होते हुए अपने गन्तव्य को जायेंगे।
इस दौरान 6 अगस्त सुबह 8 बजे से 14 अगस्त तक मोहननगर से लोनी-भौपुरा,ज्ञानी बार्डर सीमा चौकी और महाराजपुर बार्डर तक आने और जाने के लिये भारी वाहनों पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी तथा एन.एच.-24 से भारी वाहनों के लिये इन्द्रापुरम रेड लाईट, काला पत्थर, सीआईएसएफ आदि से नीचे इन्द्रापुरम क्षेत्र में उतरने के लिये पूरी तरह प्रतिबन्ध रहेगा।
साथ ही ट्रैफिक पुलिस ने तय किया है कि एन.एच.-58 पर हल्के वाहनों का आवागमन 9 अगस्त सुबह 8-00 बजे से 14 अगस्त रात आठ बजे तक प्रतिबन्धित रहेगा। जबकि हल्के वाहन गाजियाबाद से मेरठ ’जाने वाली लेन’ में 6 अगस्त प्रातः 8-00 बजे से 9 अगस्त को प्रातः 8-00 बजे तक एक ही लेन में दोनों तरफ के हल्के वाहन जैसे-कार, मोटर साईकिल आदि जनपद गाजियाबाद की सीमा में आगमन कर सकेंगे। लेकिन 9 अगस्त की रात से 14 अगस्त तक इस मार्ग पर सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा। जबकि प्रतिबन्धित अवधि में हल्के वाहन भी भारी वाहनो के निर्धारित मार्गों पर ही चलेंगे। गाजियाबाद नगर क्षेत्र में वाहनों के आवागमन/डायवर्जन सम्बन्धी व्यवस्था ’’गाजियाबाद नगर क्षेत्र में 9 अगस्त प्रातः 8-00 बजे से 14 अगस्त की रात्रि आठ बजे तक गाजियाबाद नगर में आने वाली समस्त रोडवेज/प्राईवेट यात्री बसों को रोकने हेतु लालकुआं एंव हापुड़ चुंगी के पास सी.जी.ओ. काम्लैक्स के खाली पड़े मैदान मे अस्थाई बस स्टैण्ड नगर निगम, गाजियाबाद द्वारा बनाये जायेंगे। यहां आने वाली बसें यहीं से संचालित होंगी। जबकि हापुड़ चुंगी चौराहे पर आने वाली बसें डासना पुल और आत्मा स्टील तिराहा होकर एन.एच. 24 के लिये आयेंगी और जायेंगी। बुलन्दशहर की ओर से आने वाली सभी रोडवेज,प्राइवेट यात्री बसें लालकुआं पर बनाये गये बस स्टैण्ड से संचालित होंगी। गाजियाबाद शहर के अन्दर आने वाले हल्के वाहनों को आवश्यकतानुसार भीड़ की स्थिति को देखते हुए लालकुआं से चौधरी मोड़, अम्बेडकर रोड होते हुए कैलिनवर्थ चौराहा, पुराना बस अड्डा चैराहा, और साजन मोड़ से लोहा मण्डी व विवेकानन्द नगर फ्लाई ओवर होते हुये नेहरूनगर फ्लाई ओवर से शहर क्षेत्र में प्रवेश कर सकेगें। जबकि चौधरी मोड़ से घण्टाघर की ओर जस्सीपुरा मोड़ तक तथा नया बस अड्डा से जस्सीपुरा मोड़ तक एंव गौशाला तिराहे तथा हापुड़ तिराहे से किसी भी वाहन के दूधेश्वर नाथ मन्दिर की ओर आने/जाने पर पूर्णतः प्रतिबन्ध रहेगा। रेलवे स्टेशन रोड, किराना मण्डी, रमतेराम रोड, घण्टाघर, बजरिया रोड, दिल्ली गेट, गन्दा नाला की तरफ से आने वाले हल्के वाहनों को चौधरी मोड़ होते हुए भेजा जायेगा। इन वाहनों को दूधेश्वर नाथ मन्दिर की ओर नहीं आने दिया जायेगा। ए.एल.टी. फ्लाईओवर, सेक्टर-23 फ्लाईओवर, से मेरठ रोड पर किसी भी भारी वाहन को नहीं आने दिया जायेगा। इसी प्रकार संजय-गीता चौक, घूकना मोड़, डीपीएस कट, सिहानी चुंगी, पटेलनगर की ओर से किसी भी वाहन को राष्ट्रीय राजमार्ग सं-58 मेरठ रोड पर नहीं आने दिया जायेगा। दिलशाद गार्डन से नया बस अड्डा तक मैट्रो निर्माण कार्य चल रहा है तथा साहिबाबाद क्षेत्र में रामबाग मैट्रो स्टेशन बनाया जा रहा है, जिस कारण सडक मार्ग संकरा हो गया है। अतः 6 अगस्त से इस मार्ग को वन-वे किये जाने पर ज्ञानी बार्डर, दिलशाद गार्डन, की ओर से मोहन नगर की ओर जाने वाले वाहनों को आराधना सिनेमा रोड से राजेन्द्र नगर चौराहा-करन गेट होते हुए अपने गन्तव्य को भेजा जायेगा। साथ ही पुलिस ने फैसला किया है कि इस साल ऐम्बुलेंस वाहनों के अलावा अन्य किसी वाहन को वाहन पास नहीं दिये जायेंगे।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *