Breaking News

कांवड़ मेले को लेकर उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखण्ड और दिल्ली के अधिकारियों का गाजियाबाद में मंथन

कांवड़ मेंले की व्यवस्था में कोताही बर्दाश्त नहीं : देवाशीष पांडा

??????????
मेले के लिए पुलिस विभाग पूरी तरह मुस्तैद : जावेद अहमद
गाजियाबाद (11 जुलाई 2016)- कावंड़ मेले को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार कोई कोताही नहीं बरतना चाहती है। ऐतिहासिक कांवड़ मेले की तैयारियों को लेकर सूबे के प्रमुख सचिव गृह और डीजीपी की गाजियाबाद में मौजूदगी से साफ है कि कि पुलिस और प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। इस बार के कांवड़ मेले की तैयारियों में बेहतर आपसी तालमेल बनाए रखने के लिए उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाण और उत्तराखंड़ के आला अफसरों ने गाजियाबाद में मुलाक़ात की है। इस मौके पर प्रदेश के प्रमुख सचिव, गृह देवाशीष पाण्डा ने अधिकारियों को सख्त हिदायत दीं है कि कावड़ मेंले की सवेंदनशीलता को ध्यान में रखते हुये पुलिस और प्रशासन के अधिकारी रात दिन एक कर कावड़ मेले को बेहतर व्यवस्थाओं के तहत दुर्घटना रहित वातावरण में सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें।
गाजियाबाद पुलिस लाइन में आयोजित उत्तर प्रदेश , हरियाण, उत्तराखण्ड, तथा दिल्ली के वरिष्ठ अधिकारियों आयुक्तों, जिलाधिकारियों तथा पुलिस कप्तानों की आयोजित एक समन्वय बैठक में श्री पांडा ने कहा कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड,हरियाणा, तथा दिल्ली के अधिकारी आपस में बेहतर समन्वय स्थापित कर सूचनाओं का समय से आदान-प्रदान करें। (http://www.oppositionnews.com) ताकि मेला सकुशल सम्पन्न हो सकें। उन्होंने बताया कि हरिद्वार में 30 प्रतिशत हरियाणा, 27 प्रतिशत उत्तर प्रदेश 15 प्रतिशत दिल्ली एवं आस-पास तथा 05 प्रतिशत राजस्थान के कावडिये पहुंचते है। प्रमुख सचिव, गृह ने कहा कि कावड़ यात्रा सकुशल सम्पन्न कराने के लिये यातायात प्लान बेहतर -सजयंग से लागू किया जाये।
रास्ते से लेकर अस्पतालों तक में होगा बेहकर इंतज़ाम
उन्होंने निर्देश दिये कि ऐसी व्यवस्था की जाये, कि आम जन को भी आवागमन में कोई असुविधा न हो तथा कावड़ यात्री भी कुशलता के साथ अपने गन्तव्य तक पहुंच जायें। प्रमुख सचिव ने निर्देश दिये कि सभी जिलाधिकारी गण कन्टीजैन्ट प्लान भी तैयार करें, जिसमें एम्बूलेंन्स, रिकबरी वाहन रास्ते में पडने वाले अस्पताल, आदि का पूरा विवरण इसमें हो। (http://www.oppositionnews.com) यदि रास्ते में कोई कांवडिया बीमार हो जाये तो उसे किस अस्पताल में भर्ती कराना है। तथा उसके दवाई आदि की व्यवस्था क्या होगी साथ ही यदि किसी का वाहन रास्ते में खराब हो जाता है तो उसे उठाने के लिए रिकवरी वाहन आदि कौन सा होगा यह भी उसमें सुनिश्चित करें। प्रमुख सचिव, गृह ने निर्देश दिये कि अस्पातल में पहले से ही कुछ बैड़ सुरक्षित रखें जायें, ताकि आवश्यकता पडने पर उनका प्रयोग किया जा सके। उन्होंने निर्देश दिये कि ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित हो कि कही भी किसी प्रकार की दुर्घटना न घटे अधिकारी गण 24 घन्टे सर्तकता के साथ यात्रा पर अपनी नजर जमाये रखें। (http://www.oppositionnews.com) प्रमुख सचिव गृह ने निर्देश दिये कि कावड़ मार्गो पर जो कार्य मरम्मत आदि के चल रहे है, उनको शीघ्र पूर्ण कराया जाये, तथा जिलाधिकारी और एस.एस.पी. कावड मार्गो का निरीक्षण भी कर लें।
रेलगाड़ियों में भी रहेगा फुलप्रूफ इंतज़ाम
प्रमुख सचिव गृह ने रेलवे पुलिस के आई.जी. से भी कहा कि रेलगाडियों में पर्याप्त पुलिस बल, तैनात किया जाये, ताकि कही भी कोई छेडछाड सहित किसी प्रकार की घटना न घट सके। उन्होंने कहा कि किसी भी विषम परिस्थिति से निपटने के लिए हर पुलिस कप्तान भी अपना आकस्मिक प्लान अवश्य बनाये। (http://www.oppositionnews.com) उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी और पुलिस कप्तान, आस-ंउचयपास के ग्रामवासियों के साथ भी बैठक अवश्य करें, ताकि उनका सहयोग भी लिया जा सके।
मुख्य मार्गों की जगह नहर पटरी मार्ग को दें तरजीह
प्रमुख सचिव गृह ने निर्देश दिये कि कावडियों को नहर पटरी मार्ग, से ही अपनी कावड़ यात्रा पूरी करने के लिए कहा जाये। ताकि जनता को मुख्य मार्गो पर किसी परेशानी का सामना न करना पडे। (http://www.oppositionnews.com) उन्होंने कहा कि कवडियों की सुख सुविधा के लिये पटरी मार्ग के वायी ओर सड़क से हटकर शिविर भी लगवायें जाये। ताकि कावडियों को उस मार्ग पर विश्राम आदि करने में कोई असुविधा न हो ।
19 जुलाई से 3 अगस्त तक पुलिस बल पूरी तरह मुस्तैद
बैठक को सम्बोधित करते हुये प्रदेश के डी.जी.पी. जावेद अहमद ने कहा कि वह कावड यात्रा के लिए 40 कम्पनी पी.एस.सी. दे रहे है केन्द्र से प्राप्त होने वाला पुलिस बल, होमगार्ड तथा अन्य जनपदों से प्राप्त होने वाला पुलिस बल, भी इसके लिए उपलब्ध करायेगें। उन्होंने कहा कि प्राप्त होने वाले पुलिस बल, के साथ ब्रिफिग कर उसका कावड यात्रा के लिए अच्छे से अच्छा सदोपयोग करें। (http://www.oppositionnews.com) उन्होंने निर्देश दिये कि पुलिस पूरी तरह चैकनी रहे, तथा किसी भी तरह की घटना न होने दे। डी.जी.पी. पुलिस ने बताया कि यह पुलिस बल, 19 जुलाई, से लेकर 03 अगस्त, तक उपलब्ध रहेगा।
24 जुलाई से भारी वाहनों का होगा रूट डायवर्जन
डी.जी.पी. ने बताया कि रूट डयवर्जन किया जायेगा 24 जुलाई, से कावड मार्गो पर भारी वाहन प्रतिबन्धित रहेगे। तथा 27 जुलाई, से हल्के वाहन भी पूरी तरह प्रतिबन्धित रहेगे। उन्होंने कहा कि कावडिये भी केवल रजिस्टर्ड वाहन ही कावड यात्रा में प्रयोग करेगे। जुगाड आदि पूरी तरह से प्रतिबन्धित रहेगे। (http://www.oppositionnews.com) उन्होंने कावडियो से भी अपील की है कि व केवल नहर पटरी मार्ग से ही अपनी कावड यात्रा पूरी करें।
बैठक में मण्डालायुक्त, मेरठ, मुरादाबाद, सहारनपुर, जिलाधिकारी गाजियाबाद हरिद्वार, सहारनपुर, मुज्जफरनगर, शामली, मेरठ, बुलन्दशहर, गौतमबुद्वनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, अमरौहा, तथा हापुड़, एवं दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखण्ड के आई0जी0 डी0आई0जी0 पुलिस कप्तान, एवं अन्य पुलिस से सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *